स्कूल खुलते ही कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे बच्चे,जानें- क्या है विशेषज्ञों की राय

स्कूलों के खुलने के साथ ही बच्चों के कोरोना संक्रमण की चपेट में आने की खबरें मिल रही हैं। इससे अभिभावकों में एक डर पैदा हो गया है कि बच्चों को स्कूल भेजें या नहीं। ऐसे अभिभावकों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है। विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों के संक्रमित होने से घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनमें हल्का संक्रमण हो रहा है, जिसके लिए सामान्य उपचार ही पर्याप्त है। हालांकि, उन्होंने पात्र बच्चों के टीकाकरण पर भी जोर दिया है।

विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए सही तरीके से मास्क का उपयोग, स्वच्छता से जुड़े प्रोटोकाल का पालन और नियमित समय पर हाथ धोते रहने को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए।

दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा, ‘घबराने की आवश्यकता नहीं है। महामारी की पिछली लहरों के आंकड़ों से स्पष्ट है कि अगर बच्चे संक्रमित हो भी जाते हैं तो उनमें हल्की बीमारी होती है और सामान्य उपचार से वे ठीक भी हो जाते हैं।’ उन्होंने कहा कि जो बच्चे पात्र हैं उन्हें टीका लगवाना चाहिए, परंतु जो बच्चे टीकाकरण के लिए पात्र नहीं भी हैं, उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनमें गंभीर संक्रमण की संभावना बहुत कम है।

पहले भी संक्रमित हो रहे थे बच्चे

महामारी एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा. चंद्रकांत लहारिया कहते हैं, हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों के संक्रमित होने की खबरों पर इसलिए ध्यान जा रहा है, क्योंकि स्कूल खुल गए हैं। विभिन्न सीरो सर्वे में यह सामने आ चुका है कि जब स्कूल बंद थे उस दौरान ही 70 से 90 प्रतिशत बच्चे संक्रमित हो चुके थे। उन्होंने कहा कि यह ठीक है कि वयस्कों की तरह ही बच्चों को भी कोरोना की चपेट में आने का खतरा है, लेकिन उनमें से ज्यादातर बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले मरीज ही होते हैं।

सावधानी बरतना जरूरी

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के समीरन पांडा कहते हैं कि वैश्विक आंकड़ों से पता चलता है कि स्कूलों से कोरोना वायरस नहीं फैल रहा है। स्कूलों में बच्चों समेत सभी लोगों द्वारा मास्क का उपयोग करने के साथ ही स्वच्छता का ख्याल रखना जाना चाहिए और नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहना चाहिए।

देश में 1150 नए मामले मिले

देश में मौजूदा समय में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि पिछले तीन दिनों से लगातार सक्रिय मामले बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के 1150 नए केस मिले हैं। सक्रिय मामले बढ़कर 11,558 हो गए हैं। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना रोधी वैक्सीन की 186.40 करोड़ डोज लगा दी गई है।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …