प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बैंक खाते में 2000 रुपये होंगे ट्रांसफर, जानिए….

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार पात्र किसानों के बैंक खाते में सालाना 6000 रुपये भेजती है। यह 6000 रुपये एक बार में नहीं बल्कि साल के दौरान तीन समान किस्तों में भेजे जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आखिरी किस्त 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में भेजी गई थी, योजना के तहत यह 10वीं किस्त थी, जो किसानों को सरकार की ओर से दी गई थी।

अब इसकी 11वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जानी है। हालांकि, यह किस्त कब भेजी जानी है, इसे लेकर अभी तक कोई आखिकारिक जानकारी सरकारी की ओर से नहीं दी गई है। लेकिन, अगर कुछ फैक्ट्स पर नजर डालें तो लगता है कि किस्त जल्दी ही भेजी जा सकती है। दरअसल, आखिरी किस्त आए हुए तीन महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है और सरकार चार महीने की अवधि में एक किस्त भेजती है।

बता दें कि सरकार ने योजना के तहत किसानों के खाते में किस्तें भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांटा है। यह अवधियां- अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च हैं। दिसंबर से मार्च अवधि की किस्त सरकार ने एक जनवरी को भेज दी थी, जिसे अब तीन महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है यानी चौथा महीना चल रहा है। ऐसे में संभव है कि सरकार इस महीने के अंत तक या फिर अगले महीने की शुरुआत में किस्त भेजे।

यहां आपको जानकारी होनी चाहिए कि सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दी है। इसीलिए, जिन लाभार्थी किसानों ने ईकेवाईसी अपडेट नहीं की है, वह इसे जल्द कर लें। इसकी आखिरी तारीक 31 मई है। जिनकी ईकेवाईसी अपडेट नहीं होगी, उसकी पीएम किसान योजना की किस्त रोकी जा सकती है।

ऐसे में एक फैक्टर यह भी हो सकता है कि क्योंकि सरकार ने ईकेवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 मई रखी है, तो वह 31 मई के बाद ही 11 किस्त ट्रांसफर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा ईकेवाईसी कराने वाले लाभार्थी किसानों को योजना का लाभ मिले और जो ऐसा नहीं करते हैं, उन्हें लाभ न मिले।

 

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …