मलेशिया में लापता तीन यूरोपीय गोताखोरों की तलाश जारी, जिंदा होने की उम्मीद…

द ब्लाट न्यूज़ । मलेशिया के दक्षिणी द्वीप पर लापता हुए दो किशोरों सहित तीन यूरोपीय की तलाश शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन जारी रही और विमान,मछुआरों और जेट स्कीयर्स भी तलाशी अभियान में शामिल हो गए हैं।

इन तीन यूरोपीय गोताखोरों के साथ मौजूद उनकी प्रशिक्षक एवं नॉर्वे की नागरिक क्रिस्टीन ग्रोडेम (35) को बृहस्पतिवार को बचा लिया गया था जिसके बाद अधिकारियों की भी लापता गोताखोरों को बचाने की उम्मीदें बढ़ी हैं।

ग्रोडेम ने प्राधिकारियों को बताया कि वे चारों बुधवार दोपहर को सुरक्षित सतह पर पहुंचे थे, लेकिन उसके बाद एक जोरदार लहर उन्हें बहाकर नौका से दूर ले गई।

ये लोग दक्षिण जोहोर प्रांत में मर्सिंग तटीय शहर से कुछ दूरी पर स्थित एक द्वीप में करीब 15 मीटर गहरे समुद्र में गोताखोरी कर रहे थे।

ग्रोडेम गोताखोरी स्थल से करीब 22 समुद्री मील दूर सुरक्षित पायी गयीं। लापता गोताखोरों में फ्रांस की एलेक्सिया अलेक्जेंडर मोलिना (18), ब्रिटेन के आद्रियां पीटर चेस्टर्स (46) और उनके पुर्तगाली बेटे नाथेन रेंजे चेस्टर्स (14) शामिल हैं।

मलेशियाई समुद्री प्रवर्तन एजेंसी के जोहोर में निदेशक नुरुल हिजाम जकारिया ने बताया कि अधिकारियों ने बाम्बार्डियर जेट तलाशी अभियान में लगाए हैं जो लंबी दूरी तक उड़ान भर सकते हैं और बड़े क्षेत्र में तलाश कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इस विमान के अलावा तीन हेलीकॉप्टर, 11 नौकाओं और गोताखारों सहित करीब 100 कर्मियों को तलाशी अभियान में लगाया गया है।

जकारिया ने बताया कि आम लोग भी मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मछुआरे और 10 जेट स्की भी इस अभियान में मदद कर रहे हैं। अबतक इलाके में मौसम ठीक है।

जकारिया ने बताया, ‘‘उनको लापता हुए तीन दिन हो गए है लेकिन हमने उम्मीदें नहीं छोड़ी है। हमें उम्मीद है कि हम उन्हें बचा लेंगे।’’

बचाव अभियान को शुक्रवार रात रोक दिया गया है और शनिवार तड़के दोबारा से इसे शुरू किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि ग्रोडेम तीनों को गोताखोरी का प्रशिक्षण दे रही थीं, जो एडवांस गोताखोरी का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते थे।

फ्रांसीसी किशोरी मोलिना के परिवार ने निजी नौका मालिकों से तलाशी अभियान से जुड़ने की अपील की है। जोहोर में रह रही ईस्टर मोलिना (57) ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी बेटी अब भी जिंदा है।

समाचार एजेंसी नेशनल बरनामा ने ईस्टर को उद्धृत किया, ‘‘ मेरी बेटी मजबूत और बुद्धिमान है।इसलिए हम केवल घटनाक्रम का इंतजार कर सक सकते हैं।

गौरतलब है कि मलेशिया की सीमा कोविड-19 की वजह से करीब दो सालत तक बंद रहने के बाद एक अप्रैल को ही विदेशियों के लिए खोली गई थी।

 

Check Also

इमरान खान को रिहा करने की मांग, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे समर्थकों को गिरफ्तार किया

रावलपिंडी । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के …