कोरोना की तीसरी सम्भावित लहरके चलते उसे रोकने के क्या -क्या पर्याप्त इंतज़ाम किये गए..

द ब्लाट न्यूज़। जिले में कोरोना का संक्रमण अब थम सा गया है लेकिन अगर कोरोना से ग्रसित कोई मरीज आता है तो उसकी देखभाल किस तरह की जाएगी, इसे लेकर और कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए जनपद में की गयी तैयारियों को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल की संयुक्त निदेशक डॉ. सरोजबाला की निगरानी में परखा जायेगा। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश चंद्रा का।

सीएमओ ने कहा कि इसके लिए नामित किये गए नोडल अधिकारियों की देखरेख में 28 मार्च (सोमवार) को माॅकड्रिल का आयोजन किया जाएगा। इसमें कोरोना संक्रमित बच्चों को अस्पताल में भर्ती से लेकर उपचार दिलाने की व्यवस्थाओं को परखा जाएगा। इसके साथ ही इस बार अगर बच्चों के अलावा कोई और भी संक्रमित होता है तो उसे लेकर क्या इंतजाम है, यह भी देखा जायेगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व कोरोना प्रबंधन के नोडल अधिकारी डॉ. सर्वेश यादव का कहना है कि अस्पतालों में कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने के लिए पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में भी बच्चों के लिए बेड आरक्षित हैं। जिले के सात सरकारी अस्पतालों में माॅक ड्रिल की व्यवस्था की गई है। जिसके लिए टीम को प्रशिक्षित किया जा चुका है। पिछली बार यह माॅकड्रिल 17 और 18 दिसम्बर को हुई थी।

डॉ. सर्वेश यादव का कहना है कि अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश चन्द्र को सीएचसी कमालगंज, डॉ. दलवीर सिंह को डॉ. राममनोहर लोहिया चिकित्सालय, डॉ. सर्वेश यादव को बरौन, डॉ. मलिक आलमगीर को कायमगंज, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. उत्तम सिंह को मोहम्दाबाद, डॉ दीपक कटारिया को शहीद मेजर कौशलेन्द्र सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रभात वर्मा को राजेपुर का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इन सभी की देखरेख में माॅक ड्रिल किया जायेगा अगर कहीं कोई कमी रह जाएगी तो समय रहते उसको पूरा करने का भरसक प्रयास किया जायेगा।

डॉ यादव का कहना है कि जिले में संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए डॉ राममनोहर लोहिया चिकित्सालय में 40 बेड का, सीएचसी बरौन में 12, कमालगंज में 12, मोहम्दाबाद में 12, फतेहगढ़ सीएचसी पर 12, राजेपुर में 12 और कायमगंज में 12 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बना लिया गया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रभात वर्मा ने कहा कि जिले में 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग में अभी तक 1029 बच्चों ने, 15 से 17 वर्ष के आयु वर्ग में 1,86,560 किशोर किशोरियों ने, 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग में 16,88,378 लोगों ने, 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग में 5,38,151 लोगों ने और 60 वर्ष से ऊपर 3,20,936 लोगों के टीका लग चुका है। डॉ वर्मा ने बताया कि 15,23,568 लोगों ने पहली खुराक लगवाई है व 11,89,117 ऐसे लोग हैं, जिन्होंने दोनों खुराक ले ली हैं। वहीं 22,369 लोगों को एहतियाती डोज भी लगाया जा चुका है।

 

Check Also

न्यूयॉर्क में ओली मिले भारत के प्रधानमंत्री मोदी से

काठमांडू । न्यूयॉर्क में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा …