अब YouTube पर हेल्थ से जुड़ी फर्जी पोस्ट से मिलेगा छुटकारा, लॉन्च हुए ये शानदार फीचर्स

YouTube पर लोगों को हेल्थ से जुड़ी सटीक और सही जानकारी देने के लिए दो नए फीचर्स को लॉन्च किया गया है। दरअसल YouTube Health में नए फ़ीचर्स को ऐड किया गया है। इस पर हेल्थ से जुड़ी जानकारी का सोर्स पैनल और स्वास्थ्य से जुड़े कॉन्टेंट के शेल्फ़ फीचर्स दिए गए हैं। यह दोनों नए फीचर्स अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध रहेंगे। ग्राहक YouTube पर आठ से ज़्यादा भारतीय भाषाओं में आधिकारिक सोर्स से भरोसेमंद कॉन्टेंट खोज पाएंगे। इन दोनों फीचर्स की मदद से सत्यापित स्वास्थ्य सोर्सेज से ज्यादा आसानी से वीडियो एक्सेस करके जानकारी हासिल की जा सकेगी।

नए फीचर्स की मदद से सही सोर्स वाले वीडियो की पहचान करने में मदद मिलेगी। यह हेल्थ लेबल, मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं की ओर से जारी वीडियो होंगे। इससे दर्शक YouTube पर जानकारी के सोर्स का बेहतर मूल्यांकन कर सकेंगे। साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े विश्वसनीय कॉन्टेंट के बीच फ़र्क कर सकेंगे।

इन प्लेटफॉर्म पर आधिकारिक सोर्स की ओर से जारी किए गए वीडियो प्रभावी तौर पर हाइलाइट किए जाएंगे। उदाहरण के लिए जब दर्शक कोई खास स्वास्थ्य संबंधी स्थिति जैसे कि दिल की बीमारी, ब्रेस्ट कैंसर आदि के बारे में खोजेंगे, तो खोज में दिया गया नया कॉन्टेंट शेल्फ़ फ़ीचर स्वास्थ्य विषय से संबंधित वीडियो दिखाएगा, जो मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं की ओर से जारी किए गए हैं। इन शेल्फ़ का काम खोज के दौरान आधिकारिक वीडियो विज़ुअल तौर पर अलग-से हाइलाइट करना है।

इन नए स्वास्थ्य फ़ीचर में कौन से सोर्स को शामिल करना है इसकी पहचान करने के लिए, YouTube Health ने शुरुआत में कुछ नियम तय किए हैं। इन्हें अमेरिका में नैशनल अकैडमी ऑफ़ मेडिसिन (एनएएम) में काम करने वाले विशेषज्ञों के पैनल ने बनाया है।

हेल्थकेयर और पब्लिक हेल्थ के ग्लोबल हेड और डायरेक्टर, डॉ. गार्थ ग्राहम ने नए फ़ीचर के बारे में बताया “वीडियो जटिल, क्लिनिकल विषयों को समझने योग्य और सुलभ बनाने में मदद कर सकता है, जिसे टेक्स्ट आसानी से नहीं कर पाता। ऐसे में YouTube लाखों भारतीयों की ज़िंदगी का एक ज़रूरी हिस्सा बन गया है। असल में, 69% यूजर्स ने कहा कि COVID-19 महामारी की शुरुआत से ही YouTube सूचना का एक भरोसेमंद सोर्स रहा है।

Check Also

रोजाना ये ड्राई फ्रूट खाने से ठंड में होने वाली कई बीमारियों में मिलेगी राहत…

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की अक्सर सलाह दी जाती है. ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी …