परिवार पहचान पत्र से लिक होगी पांच लाख प्रापर्टी आइडी…

द ब्लाट नवस्व । नगर निगम गुरुग्राम क्षेत्र की लगभग पांच लाख प्रापर्टी आइडी परिवार पहचान पत्र से लिक की जाएगी। इसके लिए निगम कर्मचारियों ने घर-घर जाकर सर्वे का काम शुरू कर दिया है। प्रापर्टी आइडी को पहचान पत्र से लिक करने से नगर निगम के पास मौजूद रिकार्ड पूरी तरह से दुरुस्त होगा। साथ ही गलत तरीके से रजिस्ट्री करवाकर अपने नाम चढ़ाने के फर्जीवाड़े पर अंकुश लगेगा।

परिवार पहचान पत्र से आइडी लिक होने से प्रापर्टी के असली वारिस की पहचान भी आसानी से होगी क्योंकि रिकार्ड दुरुस्त होने से व्यक्ति की प्रापर्टी की जानकारी निगम के पास होगी। नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने नागरिकों से अपील की है कि वे उनके यहां आने वाले कर्मचारियों को पूर्ण सहयोग करें तथा प्रापर्टी आइडी को परिवार पहचान पत्र से लिक करवाने का कार्य पूरा करवाएं।

निजी कंपनी ने किया प्रापर्टी सर्वे : शहर में एक निजी कंपनी ने पिछले दिनों प्रापर्टी टैक्स सर्वे किया है। पहले लगभग 3.76 संपत्तियां रिकार्ड में दर्ज थी और नए सर्वे में सवा लाख नई संपत्तियों के जुड़ने से यह आंकड़ा लगभग पांच से ज्यादा हो गया है।

मेयर मधु आजाद ने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से सभी निगमों, पालिकाओं एवं परिषदों को पत्र जारी करके उनके क्षेत्रों की प्रॉपर्टी आईडी को परिवार पहचान पत्र के साथ लिक करने के आदेश जारी हुए थे, जिसके बाद कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाकर हर वार्ड की हर कालोनी व मोहल्ले में घर-घर जाकर लोगों की प्रापर्टी आइडी को पहचान पत्र से लिक करने का कार्य किया जा रहा है। परिवार पहचान पत्र से प्रापर्टी आइडी को लिक करने से प्रापर्टी विवादों पर अंकुश लगेगा तथा नगर निगम के पास प्रापर्टी का सही तथा सटीक डाटा होगा। रिकार्ड दुरुस्त होने से यह पता लग सकेगा कि प्रापर्टी किसी गलत हाथों में तो नहीं है।

 

Check Also

कानपुर में 11वीं के छात्र ने पंखे से लटक कर दी जान..

kanpur,ब्यूरो। कानपुर जनपद के पनकी थाना क्षेत्र अंतर्गत सुंदर नगर में 11 वी के छात्र …