स्थापना दिवस के मुख्य कार्यक्रम में 19 मार्च को गृहमंत्री अमित शाह जम्मू आएंगे :केंद्रीय रिजर्व पुलिस ने 83वें स्थापना दिवस परेड का रिहर्सल किया…

द ब्लाट न्यूज़। विश्व का सबसे बड़ा अर्द्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस 19 मार्च को अपना 83वां स्थापना दिवस मनायेगा जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे। सीआरपीएफ ने बुधवार को जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में स्थापना दिवस परेड का रिहर्सल किया। महानिदेशक (डीजी) कुलदीप सिंह ने परेड का निरीक्षण किया।

जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में बुधवार को परेड की रिहर्सल के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 83वें स्थापना दिवस के कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। इस परेड में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए आठ दस्ते हिस्सा ले रहे हैं। स्थापना दिवस के मुख्य कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह जम्मू आएंगे। उनके जम्मू दौरे की तैयारियों के बीच मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल के डीजी कुलदीप सिंह भी जम्मू पहुंच गए और उन्होंने जम्मू पहुंचते ही मौलाना आजाद स्टेडियम का दौरा कर वहां चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया।

गृहमंत्री के दौरे के मद्देनजर समारोह स्थल, जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध कर दिए गए हैं। पूरे स्टेडियम की सुरक्षा तीन स्तरीय रखी गई है। इन तीन चक्रों के अंतिम घेरे में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के विशेष कमांडो तैनात रहेंगे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की क्विक रिएक्शन टीमों के साथ कार्यक्रम पर ड्रोन व एचडी कैमरों से भी पैनी नजर रखी जाएगी। इसके साथ स्थल पर आधुनिक जैमर लगाए गए गए हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना 27 जुलाई, 1939 को क्राउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के रूप में नीमच में हुई थी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को शुरू में कानून व व्यवस्था बनाए रखने में रजवाड़ों की सहायता करने की जिम्मेदारी दी गयी थी। देश की आजादी के बाद 28 दिसंबर, 1949 को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल अधिनियम पारित हुआ। 19 मार्च, 1950 को तत्कालीन उप प्रधानमंत्री बल्लभ भाई पटेल ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को चिह्न प्रदान किया था।

Check Also

छत के पंखे से लटका मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

Kanpur, ब्यूरो। कानपुर जनपद के बिठूर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक युवक ने पंखे में लटक …