गोयल :बिजली वाहन विनिर्माता लागत कम करने की अपील …

द ब्लाट न्यूज़ । केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को बैटरी से चलने वाले विद्युत वाहन बनाने वाली कंपनियों का आह्वान किया कि वे भारत में विनर्मिाण की कम लागत का फायदा उठाएं और विद्युत वाहन के वैश्विक बाजार में अपनी बड़ी जगह बनाएं।

गोयल ने मुंबई में वाहन क्षेत्र पर आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि विद्युत वाहन निर्माताओं को देश में विकसित प्रौद्योगिकी की बुनियाद पर ऊंचा उठना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में विद्युत वाहन उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए हमें अपने विनिर्माण को विश्व बाजार की दृष्टि से प्रतस्पिर्धा में सक्षम बनाना होगा। इसके लिए देश में कम लागत पर विनर्मिाण की सुविधा का लाभ उठाना होगा तथा उन्नत प्रौद्योगिकी वालों को देश में विनर्मिाण के लिए आमंत्रित करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें विद्युत वाहनों के वैश्विक बाजार में बड़ी ताकत बनना चाहिए।

गोयल ने कहा कि हमें भारत की परिस्थितियों के अनुसार मजबूत तकनीकी समाधान विकसित करने होंगे, क्योंकि हमारे यहां मौसम और सड़कों की दशाएं भी अलग-अलग तरह की हैं। गोयल ने कहा कि राष्ट्रीय वद्यिुत वाहन मिशन योजना से देश में विद्युत और हाइब्रिड वाहनों के बाजार को बड़ा प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने कहा कि विद्युत और हाइब्रिड वाहनों के तीव्रता से अपनाने और विनिर्माण को प्रोत्साहित करने की योजना फेम-1 और अब फेम-2 से सरकार ने सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में विद्युत वाहनों को शामिल किए जाने का रास्ता बना दिया है। फेम-2 अप्रैल 2019 से लागू है, जिसके लिए 10,000 करोड़ रुपए दिए गए हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि फेम-2 के तहत करीब 92000 विद्युत वाहनों, 6000 से अधिक ई-बसों और तकरीबन 3000 ईवी चार्जिग स्टेशनों को मंजूरी दी गई है।

Check Also

ग्लोबल मार्केट से मिले-जुले संकेत, एशियाई बाजारों में तेजी

नई दिल्ली । ग्लोबल मार्केट से आज मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं। अमेरिकी बाजार पिछले …