डा. कुलदीप :सैनीस्वाधीनता संग्राम के दौर में गाए जाने वाले गीत प्रचार में हों शामिल…

द ब्लाट न्यूज़ । प्रदेश सूचना, जनसंपर्क तथा भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी ने कहा कि सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में स्वाधीनता संग्राम के दौर में प्रचलित गीतों को शामिल किया जाए। विभाग की भजन पार्टियां तथा खंड प्रचार कार्यकर्ता गांवों में इन गीतों को अमल में लाएं। उस समय प्रचलित लोक गीतों का संकलन किया जाए ताकि उन्हें प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की भजन पार्टियों के प्रभावी तरीके से साझा किया जा सके।

उन्होंने यह बातें सूचना, जनसंपर्क तथा भाषा विभाग के रोहतक मंडल के अंतर्गत पड़ने वाले जिलों की भजन पार्टियों तथा खंड प्रचार कार्यकर्ताओं की चार दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन सोमवार को कही। यह कार्यशाला सिविल लाइन जिला स्वतंत्रता सेनानी भवन में आयोजित की जा रही है। डा. कुलदीप सैनी यहां बतौर मुख्यअतिथि उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि देश में 15 अगस्त 2023 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। विभाग द्वारा करीब 22 एकड़ में शहीद स्मारक का निर्माण किया जा रहा है। इसमें 2000 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ ओपन एयर थिएटर का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके साथ ही 350 लोगों की बैठने की क्षमता वाला आडिटोरियम भी बनाया जाएगा। इसमें हर रोज शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

ऐसे में सभी यह प्रयत्न करें कि अपने संबंधित क्षेत्र के किसी भी गांव में जाएं तो वहां गांव के बड़े बुजुर्गों से आजादी के दौर के गीतों का संकलन अवश्य करके लाएं ताकि उन गीतों को शहीद स्मारक में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल किया जा सके। आज डिजिटल मीडिया दौर में भजन पार्टियों को भी अपडेट रखने की जरूरत है।

Check Also

“अनंत भाई अंबानी की वनतारा: वाइल्डलाइफ रेस्क्यू  और रिहैबिलिटेशन में होंगे सहायक

  अनंत भाई अंबानी का वंतारा, जामनगर, गुजरात के शांत परिदृश्य में बसा हुआ, एक …