होली के मौके पर सज गए बाजार, पूरे शहर में पिचकारियां बनी हुई हैं बच्चों के आकर्षण का केंद्र…

 

द ब्लाट । होली के त्योहार के अब कुछ ही दिन शेष हैं। ऐसे में बड़े और छोटे बाजारों में होली का रंग चढ़ने लगा है। गुलाल-अबीर की खुशबू लोगों को अपनी ओर खींच रही है। बाजारों में खान-पान, रंग व कपड़ों की दुकानें सज गई हैं। एशिया के सबसे बड़े बाजारों में शुमार सदर बाजार शनिवार को खरीदारी से भरा दिखा। सूखे मेवे और गिफ्ट पैक की लोग खरीदारी करने के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं, इससे एक बार फिर व्यापारियों के चेहरों की मुस्कान लौटती दिखी। बाजार में खरीदारी की बढ़ रही चहल-पहल से अब दुकानों में भी रौनक बढ़ रही है।

बाजारों में तरह-तरह की पिचकारी लौट आई है, इस बार टैंक, बंदूक व कलम वाली पिचकारी सबसे अधिक लोगों को लुभा रही है। इसके अलावा बच्चों के बीच स्पाइडरमैन, छोटा भीम की पिचकारी की आकर्षण का केंद्र बन रही है। कोरोना महामारी के चलते पिछले वर्ष लोग चाह कर भी होली पर मस्ती नहीं कर पाए थे। इस बार सारी पाबंदियों को हटा लिया गया है। इसलिए लोगों ने होली के उल्लास को दोगुनी खुशी के साथ मनाने की तैयारी करनी शुरू कर दी गई है। सदर बाजार, खारी बावली, करोल बाग बाजार में खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे हैं।

बाजारों के साथ रेहड़ी-पटरी पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों के चेहरे पर भी खरीदारों को देख खुशी का रंग चढ़ता दिख रहा है। सदर बाजार के दुकानदार मोहम्मद इलियास ने बताया कि दो वर्षों के बाद बाजार में रौनक लौटी है। आने वाले दिनों में अधिक खरीदार पहुंचेंगे। जिससे दुकानदारी अच्छी होने के उम्मीद है। वहीं, दुकानदार हितेष ने कहा कि पिछले बार रंगों का यह त्योहार अपेक्षा के मुताबिक फीका रहा, लेकिन इस बार बाजार में तेजी की उम्मीद है। लोग हर्बल रंग अधिक मांग कर रहे हैं।

कलर स्प्रे व सिलेंडर खींच रहे ध्यान
सदर बाजार की ओर जाने वाली सड़कें व गलियों में पड़ा रंग तस्दीक कर रहा है कि होली को लेकर बाजार में सज गया है।दुकानों में हरा, लाल, गुलाबी, पीला समेत विभिन्न तरह के रंग उपलब्ध हैं। बाजार में स्प्रे व सिलेंडर वाले रंग लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इनकी कीमत 150 से 400 रुपये है। दुकानदारों ने बताया कि रंग के हिसाब से कीमत है। थोक में गुलाल 60 रुपये व खुदरा में 100 रुपये किलो है। वहीं, टैंक वाली पिचकारी की कीमत 300 रुपये से शुरू है।

होली उपहारों के पैक उपलब्ध
बाजारों में दोस्त, रिश्तेदारों को होली का उपहार देने के अलग-अलग तरह के गिफ्ट पैक मौजूद हैं। इनमें पिचकारी से लेकर तरह-तरह के रंग, गुब्बारे, स्प्रे, गुलाल व मिठाई भी है। इनकी कीमत 400 से 1500 रुपये तक है। इन्हें भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

लुभा रहे टोपी व मुखौटे
होली की टोपियां और तरह-तरह के फैंसी ड्रेस धूम मचा रही है। वहीं, मुखौटे भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। बाजार में रंग-बिरंगे टोपी 20 से लेकर 300 रुपये में बिक रही हंै। मुखौटे 80 रुपये से शुरू हैं

 

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …