यूक्रेन-रूस तनाव : यूक्रेन पर रूस ने की तेज़ बमबारी, कई शहरों पर हमले

 

द ब्लाट न्यूज़ । यूक्रेन-रूस के बीच चल रहा युद्ध शनिवार को 17वें दिन में प्रवेश कर गया है। रूस ने जैसा सोचा था, उससे उलट उसे यूक्रेन में देखने को मिला। रूस की सारी योजना गड़बड़ा गईं और अब वो अंधाधुंध बमबारी कर रहा है। यूक्रेन के रिहायशी इलाकों, सैन्य ठिकानों, हवाई पट्टियों, महत्वपूर्ण संस्थानों के साथ-साथ रूस ने अब यूक्रेन के औद्योगिक क्षेत्रों पर बमबारी शुरू कर दी है।

रोजाना गिराए जा रहे तकरीबन 200 बम
अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने रूसी हवाई हमलों को लेकर आकलन किया है कि रूस की ओर से रोजाना औसतन 200 बम गिराए जा रहे हैं। जबकि यूक्रेन की ओर से महज पांच से लेकर दस बम रूसी सेना पर दागे जा रहे हैं। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, यूक्रेनी बल रूसी विमानों के हमलों से निपटने के लिए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रॉकेट से चालित गोलों और ड्रोन विमानों के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं।

दोनों सेनाओं के बीच चल रही भीषण गोलीबारी
रूस की सेना कीव के नजदीक पहुंच चुकी है और उसने कीव को तीनों ओर से घेरा हुआ है। रूसी सेना को कीव में घुसने से रोकने के लिए यूक्रेन के सैनिक कड़ा मुकाबला कर रहे हैं। दोनों ओर से भीषण गोलीबारी हो रही है। उपगह से प्राप्त कीव की तस्वीरों में आसपास के इलाकों में आवासीय परिसरों में दोनों सेनाएं एक दूसरे पर गोलीबारी कर रही हैं। मैक्सर से प्राप्त तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि मोशुन शहर पूरी तरह बर्बाद हो चुका है। तोपों से आग निकल रही है। जगह-जगह घर जल रहे हैं, सड़कों पर लाशें पड़ी हैं। राजधानी के पूर्व में रूसी बमबारी से पूरी तरह से तबाह हो चुके एक गांव में ग्रामीण एक पूल हॉल, रेस्तरां और थिएटर की टूटी हुई दीवारों पर चढ़ते दिखाई दिए।

जेलेंस्की ने लगाया अपहरण का आरोप
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर आरोप लगाया है कि उसने शुक्रवार देर शाम मेलिटोपाल शहर के महापौर का अपहरण कर लिया। जेलेंस्की ने रूस के इस कदम की तुलना आंतकवादी कार्यों से की। जेलेंस्की ने वीडियो संदेश जारी कर कहा कि रूस अब आतंकियों जैसी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल टिमोशेंको ने सोशल मीडिया साइट टेलीग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया और कहा कि इस वीडियो में एक चौराहे पर महापौर इवान फेडोरोव को ले जा रहे हथियारबंद लोगों का समूह दिख रहा है। पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित विद्रोहियों के क्षेत्र लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के अभियोजक कार्यालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि फेडोरोव के खिलाफ आपराधिक मामला था।

कैंसर अस्पताल पर बमबारी
यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि रूस ने दक्षिणी शहर मायकोलाइव में भारी बम बरसाए हैं। ये हमला कैंसर अस्पताल पर किया गया है। इस हमले में कई आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचा है। अस्पताल के मुख्य चिकित्सक मैक्सिम बेजनोसेंको ने कहा कि हमले के दौरान कई मरीज अस्पताल में थे, गनीमत रही कि किसी मरीज की मौत नहीं हुई। हमले ने इमारत को पूरी तरह से तबाह कर दिया है। मरीज दूसरी जगह शिफ्ट किए जा रहे हैं।

कई शहरों में हालत बेहद गंभीर
यूक्रेन के कई शहरों में हालत बेहद गंभीर हो चुके हैं। चेर्नीहीव में बिजली, पानी, गैस, खाने-पीने का सामान खत्म हो चुका है। रूस की ओर से शहर पर लगातार बमबारी की जा रही है, जिससे लोग शहर नहीं छोड़ पा रहे। बाहर निकल रहे लोगों पर गोली चलाई जा रही है। रूस की सेना ने ओब्लास्ट में हमले किए हैं। यूक्रेन की मीडिया की ओर से दावा किया गया है कि कीव से 36 किमी दक्षिण में वासिलकिव में एक तेल डिपो रूसी बमबारी में तबाह हो गया। वहीं क्रायचकी गांव में भी हमला हुआ है। डीनिप्रो में भी हमले जारी है, यहां भी बमबारी कर कई रिहायशी इमारतों को तबाह कर दिया गया है। हमले में कई नागरिकों के घायल होने की भी खबर हैं। यूक्रेन के लुत्स्क, रोस्तोव, खारकीव, ओडेसा आदि शहरों में भी हमले किए जा रहे हैं।

मारियुपोल में मस्जिद पर मिसाइल हमला
यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने मारियुपोल की एक मस्जिद पर मिसाइल हमला किया, जिसमें मस्जिद पूरी तरह तबाह हो गई। इस मस्जिद में 80 से अधिक लोग ठहरे हुए थे। हालांकि सरकार की ओर से हताहतों की संख्या नहीं बताई गई है।

फंसे हैं 86 तुर्की नागरिक
तुर्की में स्थित यूक्रेनी दूतावास ने जानकारी दी कि रूस की तरफ से जारी हमले के बीच मारियुपोल में फंसे 86 तुर्की नागरिकों का समूह, जिनमें 34 बच्चे शामिल हैं, वहां से निकलने का प्रयास कर रहा है। दूतावास की एक प्रवक्ता ने मारियुपोल के मेयर के हवाले से यह जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि मारियुपोल में किसी से भी संपर्क साधना मुश्किल हो रहा है।

 

Check Also

इंस्टाग्राम पर नाम बदल कर किया किशोरी से दोस्ती फिर किया दुष्कर्म

•आरोपित ने अपने साथी दोस्त के साथ मिलकर किशोरी के साथ दुष्कर्म किया और वीडियो …