डब्ल्यूएचओ की चेतावनी…

उत्तर प्रदेश:  देश में कोरोना वायरस के एक दिन में आने वाले मामले 214 दिनों बाद एक लाख से अधिक यानि 1,17,100 मामले दर्ज किए गए हैं जिससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 3,52,26,386 हो गयी है। हम आपको बता दें कि इनमें 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश से ओमीक्रोन स्वरूप के 3,007 मामले भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार सुबह के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक आए ओमीक्रोन के कुल मामलों में से 1,199 लोग स्वस्थ हो गए या देश छोड़कर चले गए हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 876 मामले आए। इसके बाद दिल्ली में 465, कर्नाटक में 333, राजस्थान में 291, केरल में 284 और गुजरात में 204 मामले आए। इसके साथ ही देश में एक दिन में 302 मरीजों के जान गंवाने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 4,83,178 हो गयी है। इस बीच, देश में कोविड-19 रोधी टीके की कुल खुराक 149 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है जिसमें 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के एक करोड़ 65 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को पहली खुराक दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

ओडिशा में नाइट कर्फ्यू

इस बीच ओडिशा से खबर है कि वहां के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर दास कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई और अभी वह गृह पृथक-वास में हैं। मंत्री में हालांकि संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। नव किशोर दास ने ट्वीट किया, ‘‘पिछले तीन दिन में मेरे संपर्क में आए लोगों से मैं आग्रह करता हूं कि वे खुद की जांच करवा लें।” इसके साथ ही ओडिशा ने राज्य में बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की हैं और नाइट कर्फ्यू लगा दिया है।

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी

जहां तक कोरोना के वैश्विक मामलों की बात है तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 27 दिसंबर से दो जनवरी के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के नये वैश्विक मामलों में 71 फीसदी की वृद्धि देखी गई जबकि इसी अवधि में मौत के मामलों में 10 फीसदी की गिरावट रही। हम आपको बता दें कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन को नए मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

Check Also

कानपुर में 11वीं के छात्र ने पंखे से लटक कर दी जान..

kanpur,ब्यूरो। कानपुर जनपद के पनकी थाना क्षेत्र अंतर्गत सुंदर नगर में 11 वी के छात्र …