देश में तेजी से बढ़ रहे नए वेरिएंट के मामले

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के हर नागरिक तक उत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के राष्ट्रीय संकल्पों को मजबूत करते हुए आज हमने एक और कदम बढ़ाया है। चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का ये दूसरा परिसर पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए बड़ी सुविधा लेकर आया है। इससे विशेष रूप से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को बड़ी सुविधा मिलेगी जिनका कोई अपना कैंसर से मुकाबला कर रहा हो। कैंसर से जुड़ा इलाज, इससे जुड़ी सर्जरी और थेरेपी अब और सुलभ हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि देश ने आज एक और महत्वपूर्ण पड़ाव को पार किया है। साल की शुरुआत देश ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन से की थी। वहीं आज साल के पहले महीने के पहले हफ्ते में ही भारत 150 करोड़ वैक्सीन डोज़ का ऐतिहासिक मुकाम भी हासिल कर रहा है। 150 करोड़ वैक्सीन डोज वो भी एक साल से कम समय में, ये आंकड़ों के हिसाब से बहुत बड़ी संख्या है। दुनिया के अधिकतर देशों के लिए ये आश्चर्य से कम नहीं। भारत के लिए ये नई इच्छा शक्ति का प्रतीक है, जो असंभव को संभव करने के लिए कुछ भी कर गुजरने का हौसला रखती है। भारत के लिए यह प्रतीक है आत्मविश्वास का, यह प्रतीक है आत्मनिर्भरता है, यह प्रतीक है आत्मगौरव का। मैं आज इस अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई देता हूं।

वैक्सीन का सुरक्षा कवच हमारे लिए है महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमारा यह वैक्सीनेशन उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना खतरनाक यह भेष बदलने वाला कोरोना वायरस है। आज दुनिया कोरोना के नए ओमीक्रोन वेरिएंट का सामना कर रही है। हमारे देश में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसीलिए 150 करोड़ वैक्सीनेशन का सुरक्षा कवच हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 90 प्रतिशत से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज़ लग चुकी है। सिर्फ 5 दिन के भीतर ही डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों को भी वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी है। ये उपलब्धि पूरे देश की है, हर सरकार की है।

उन्होंने कहा कि मैं विशेष रूप से इस उपलब्धि के लिए देश के वैज्ञानिकों, वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर्स और हमारे हेल्थ सेक्टर से जुड़े साथियों का धन्यवाद करता हूं। सबके प्रयासों से ही देश ने उस संकल्प को शिखर तक पहुंचाया है, जिसकी शुरुआत हमने शून्य से की थी। सबके प्रयासों से ही देश ने उस संकल्प को शिखर पर पहुंचाया है, जिसकी शुरुआत हमने शून्य से की थी।

बंगाल को अबतक दी गई 11 करोड़ मुफ्त डोज

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा अब तक पश्चिम बंगाल को भी कोरोना वैक्सीन की करीब-करीब 11 करोड़ डोज़ मुफ्त मुहैया कराई जा चुकी है। बंगाल को डेढ़ हज़ार से अधिक वेंटिलेटर, 9 हज़ार से अधिक नए ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं। 49 PSA नए ऑक्सीजन प्लांट्स ने भी काम करना शुरू कर दिया है। यह कोरोना से मुकाबले में पश्चिम बंगाल के लोगों की मदद करेगा।

 

Check Also

Weather: दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार…

Weather: उत्तर पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है। अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से …