बोलैंड के साथ विजय अभियान जारी रखने उतरेगा आस्ट्रेलिया, प्रतिष्ठा बचाने उतरेगा इंग्लैंड

सिडनी । आस्ट्रेलिया ने पिछले मैच में जीत के नायक रहे स्कॉट बोलैंड को बुधवार से यहां शुरू होने वाले चौथे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के लिये टीम में बनाये रखा है जिसमें इंग्लैंड हार का क्रम तोड़कर प्रतिष्ठा बचाने की कोशिश करेगा।

बोलैंड ने मेलबर्न में खेले गये तीसरे मैच में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और दूसरी पारी में सात रन देकर छह विकेट लिये जिससे इंग्लैंड की दूसरी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी और आस्ट्रेलिया ने दो मैच शेष रहते ही एशेज अपने नाम कर दी। अनुभवी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड चोट के कारण लगातार तीसरे मैच में नहीं खेल पाएंगे जिससे बोलैंड की अंतिम एकादश में जगह को लेकर चल रही चर्चा भी समाप्त हो गयी।

आस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले मैच के लिये टीम में एक बदलाव किया है। मध्यक्रम के बल्लेबाज ट्रैविस हेड का कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद वह इस मैच में नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह उस्मान ख्वाजा को लिया गया है। ख्वाजा ने 2019 के बाद टीम में वापसी की है।

आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिन्स ने मंगलवार को कहा कि हेजलवुड और झॉय रिचर्डसन ने गेंदबाजी अभ्यास किया लेकिन वे अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं।

कमिन्स ने कहा, ‘‘वे शत प्रतिशत फिट नहीं हैं। हमने हेजलवुड को पूरा मौका दिया। हमें लगता है कि वह कल पूरी क्षमता से गेंदबाजी नहीं कर पाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कोई रहस्य नहीं है। यदि जोश हेजलवुड उपलब्ध होते तो वही खेलते लेकिन स्कॉटी (बोलैंड) को पिछले सप्ताह के शानदार प्रदर्शन के बाद बाहर रखना भी अच्छा नहीं होता। मुझे वास्तव में खुशी है कि स्कॉटी इस मैच में खेलेगा। ’’

आस्ट्रेलियाई आक्रमण की जिम्मेदारी मुख्य रूप से कमिन्स, मिशेल स्टार्क, बोलैंड और स्पिनर नॉथन लियोन पर रहेगी जबकि उनकी मदद के लिये आलराउंडर कैमरन ग्रीन भी टीम में हैं। इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड कोविड-19 के कारण पृथकवास पर हैं और उन्होंने अभी अपनी अंतिम एकादश तय नहीं की है।

तेज गेंदबाजी विभाग में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड दोनों को टीम में जगह मिल सकती है। ब्रॉड ने श्रृंखला में अब तक केवल एक मैच में खेला है जिस पर आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने भी हैरानी जतायी है। ब्रॉड के वापसी करने पर ओली रोबिन्सन को बाहर बैठना होगा। इंग्लैंड के लिये मुख्य चिंता उसकी बल्लेबाजी है क्योंकि कप्तान जो रूट को छोड़कर उसका कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है लेकिन उसके शीर्ष क्रम में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है।

टीमें इस प्रकार हैं :

आस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड।

इंग्लैंड (संभावित) : हसीब हमीद, ज़ाक क्रॉली, डाविड मलान, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, मार्क वुड, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Check Also

हैदराबाद ,एसआरएच और आरआर की टक्कर, जानें मैच से जुड़े अहम आंकड़े

हैदराबाद :  सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) गुरुवार को आईपीएल 2024 के 50वें मैच में राजस्थान रॉयल्स …