भारत ने अफगानिस्तान को और चिकित्सा सहायता भेजी

नई दिल्ली । भारत ने शनिवार को अफगानिस्तान को कोरोना रोधी कोवैक्सीन टीके की पांच लाख खुराक की आपूर्ति की। तालिबान द्वारा युद्ध से प्रभावित रहे अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद मानवीय सहायता की यह दूसरी खेप है।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, आने वाले सप्ताह में अफगानिस्तान को टीके की पांच लाख अतिरिक्त खुराक की आपूर्ति की जायेगी। इसमें कहा गया है, ‘‘आज भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता के तहत कोरोना रोधी कोवैक्सीन टीके की पांच लाख खुराक की आपूर्ति की। इसे काबुल में इंदिरा गांधी अस्पताल को सौंपा गया।’’ विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत, अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता के तौर खाद्यान्न, कोविड रोधी टीके की 10 लाख खुराक और जीवन रक्षक दवा उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है।

बयान में कहा गया है कि आने वाले सप्ताह में भारत गेहूं की आपूर्ति करेगा और शेष चिकित्सा सहायता पहुंचायेगा। इसमें कहा गया है, ‘‘इस संबंध में हम परिवहन संबंधी रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिये संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों एवं अन्य के साथ सम्पर्क में है।’’ गौरतलब है कि भारत पहले ही पाकिस्तान के रास्ते सड़क मार्ग से होते हुए अफगानिस्तान को 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं एवं दवा भेजने की घोषणा की चुका है। भारत और पाकिस्तान परिवहन संबंधी रूपरेखा को अंतिम रूप दे रहे हैं। भारत ने अफगानिस्तान में मानवीय संकट से निपटने के लिए उसे निर्वाध रूप से मानवीय सहायता प्रदान करने की वकालत की है। यद्यपिभारत ने अफगानिस्तान में वर्तमान शासन को मान्यता नहीं दी है और वहां सही अर्थों में समावेशी सरकार पर जोर दिया है।

Check Also

Weather: दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार…

Weather: उत्तर पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है। अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से …