इंजीनियर पर अमेरिका की गोपनीय जानकारी रूस को देने का आरोप

वाशिंगटन । अमेरिका में संघीय रक्षा कॉन्ट्रैक्टर के रूप में दशकों तक काम करने वाले एक इंजीनियर को एक व्यक्ति को रूसी जासूस समझकर अमेरिका की गोपनीय जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने जिसे रूसी जासूस समझा था वह वास्तव में अमेरिका के खुफिया ब्यूरो एफबीआई का अंडरकवर कर्मचारी था। न्याय विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

संघीय अधिकारियों ने बताया कि फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने दक्षिण डकोटा के 63 वर्षीय जॉन मुरे रोवे जूनियर के खिलाफ एक गोपनीय अभियान चलाया था। एफबीआई को बताया गया था कि सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के कारण उसे नौकरी से निकाला गया है।

सरकार ने कहा कि रोवे ने एक अंडरकवर एफबीआई कर्मचारी के साथ 300 से अधिक ईमेल साझा कीं। इस अंडरकवर एफबीआई कर्मचारी ने एक रूसी एजेंट बनकर मार्च 2020 में रोवे से संपर्क किया था। अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, रोवे ने एक ईमेल में अमेरिकी सैन्य लड़ाकू विमान का परिचालन विवरण साझा किया और दूसरे में कहा, ‘‘अगर मुझे यहां काम नहीं मिला तो मैं दूसरी टीम के लिए काम करूंगा।’’

अदालत के रिकॉर्ड में रोवे के लिए किसी वकील का जिक्र नहीं है। अभियोजकों का कहना है कि रोवे ने एक इंजीनियर के रूप में लगभग 40 वर्षों तक काम किया था और उसके पास सुरक्षा मंजूरी थी। रोवे को शुक्रवार को साउथ डकोटा की संघीय अदालत में पेश किया जाएगा। उसे बुधवार को साउथ डकोटा के लीड से गिरफ्तार किया गया।

Check Also

रूस ने अमेरिका को क्यों लगाई फटकार…

रूस ने दावा किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के संसदीय चुनावों में हस्तक्षेप …