हमास के विरोध के बावजूद फिलिस्तीनियों ने स्थानीय चुनावों में मतदान किया

गाजा । फिलीस्तीनियों ने पश्चिमी तट पर नगर निकाय चुनाव में इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) के विरोध के बावजूद मतदान किया, जो 2007 से तटीय क्षेत्र पर शासन कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय वोट राष्ट्रपति महमूद अब्बास द्वारा इस साल की शुरूआत में फिलिस्तीनी क्षेत्रों में संसदीय और राष्ट्रपति चुनावों को रद्द करने के बाद आया है।

फिलिस्तीनी केंद्रीय चुनाव आयोग (पीसीईसी) के अध्यक्ष हाना नासर ने एक समाचार ब्रीफिंग में बताया कि 4,05,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को वेस्ट बैंक में 154 ग्राम परिषदों में प्रतिनिधियों के लिए मतपत्र डालने का अधिकार है।

वेस्ट बैंक के 154 गांवों में शनिवार सुबह मतदान केंद्र मतदाताओं के लिए खोल दिए गए और शाम 7 बजे बंद कर दिए गए। वेस्ट बैंक के प्रमुख शहरों में नगर निगम के वोट स्थगित कर दिए गए थे।

नासिर ने फिलीस्तीनियों से, जिन्हें वोट देने का अधिकार है, नगरपालिका चुनावों में भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि मतदाताओं के मतदान केंद्रों पर आने की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है।

नासिर ने संवाददाताओं से कहा, करीब 1,600 स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षक मतदान देख रहे थे और शाम को मतगणना बंद होने के ठीक बाद मतगणना करेंगे। मतगणना के परिणाम तुरंत घोषित किए जाएंगे।

सितंबर में, प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्ताय की फिलिस्तीनी सरकार ने नगरपालिका चुनावों को दो चरणों में विभाजित करने का फैसला किया। पहला 11 दिसंबर को और दूसरा मार्च 2022।

हमास शासित गाजा को छोड़कर, नगरपालिका के पहले चरण का मतदान केवल वेस्ट बैंक में हुआ था।

चुनाव पूर्वी यरुशलम में या तो इजराइल की अस्वीकृति के कारण नहीं होंगे।

हमास और कम प्रभावशाली फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने दो अलग-अलग बयानों में कहा कि वे फिलीस्तीनी नगरपालिका चुनावों से गाजा पट्टी के बहिष्कार को खारिज करते हैं।

दो इस्लामिक समूहों ने राष्ट्रपति अब्बास से पूर्वी यरुशलम सहित सभी फिलिस्तीनी क्षेत्रों में आम चुनाव कराने के लिए पिछली समझ का पालन करने का आह्वान किया।

Check Also

यूएस फेड के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, चार साल बाद ब्याज दरों में कटौती का इंतजार

नई दिल्ली । दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों और निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस …