सरकार के सैनिक यमन के शहर होदेदा से बाहर निकले, विद्रोहियों ने दोबारा कब्जा किया

सना । यमन की अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सरकार के प्रति निष्ठावान सैनिक बंदरगाह शहर होदेदा से वापस चले गये जिसके बाद विद्रोहियों ने दोबारा अपनी स्थिति वहां मजबूत कर ली है ।

यमन के अधिकारियों एवं संयुक्त राष्ट्र ने इसकी जानकारी दी ।

संयुक्त अरब अमीरात समर्थित संयुक्त बल ने कहा कि होदेदा से सैनिकों की अन्यत्र तैनाती की गयी है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र द्वारा कराए गए संघर्ष विराम समझौते के बीच अब शहर में रहने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हूती विद्रोहियों से शहर का कब्जा अपने हाथ में लेने की अनुमति नहीं देने के लिये बल ने सरकार की आलोचना की । संयुक्त बल का कहना है कि विद्रोहियों ने 2018 के समझौते का बार बार उल्लंघन किया ।

युद्धविराम का अवलोकन कर रहे संयुक्त राष्ट्र के एक मिशन ने कहा कि सरकार के प्रति निष्ठावान बल शहर और शहर के दक्षिणी इलाकों से हट गए हैं जहां हूतियों ने कब्जा कर लिया है। उसने कहा कि सैनिकों की वापसी से पहले उन्हें इसकी जानकारी नहीं दी गयी ।

सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित सरकारी बलों द्वारा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर पर नियंत्रण के लिए 2018 में कार्रवाई शुरू किये जाने के बाद हूतियों के साथ होदेदा में भारी लड़ाई शुरू हो गयी थी ।

महीनों की झड़पों के बाद, युद्धरत पक्षों ने दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें शहर में संघर्ष विराम और 15,000 से अधिक कैदियों का आदान-प्रदान करना शामिल था।

 

 

Check Also

यूएस फेड के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, चार साल बाद ब्याज दरों में कटौती का इंतजार

नई दिल्ली । दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों और निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस …