तियेनआनमेन चौक पर कार्रवाई को लेकर हांगकांग में मार्च निकलने पर आठ के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई शुरू

हांगकांग । हांगकांग में एक मार्च को लेकर गिरफ्तार किए गए जानेमाने उद्योगपति जिम्मी लाई और सात अन्य लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई सोमवार को शुरू हो गई। लाई और अन्य को पिछले साल हांगकांग में राजनीतिक असंतुष्टों के खिलाफ कार्रवाई के बीच गिरफ्तार किया गया था।

लाई और ‘हांगकांग अलांयस इन सपोर्ट ऑफ पैट्रिओटिक डेमोक्रेटिक मूवमेंट ऑफ चाइना’ के पूर्व प्रमुख ली चेयूक-यान समेत आठ लोगों पर बीजिंग के तियेनआनमेन चौक पर प्रदर्शनकारियों पर 1989 में की गई कार्रवाई की याद में अनधिकृत कार्यक्रम का आयोजन करने, उसमें हिस्सा लेने और अन्य को इसमें भाग लेने के लिए उकसाने का आरोप है।

इन आठ आरोपियों ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों से इनकार किया है और उम्मीद है कि उनके मुकदमे की सुनवाई 10 दिन तक चलेगी। पुलिस ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से खतरे का हवाला देकर तीन दशक में पहली बार पिछले साल वार्षिक ‘कैंडललाइट विजिल‘ (मोमबत्ती मार्च) पर रोक लगा दी थी। आलोचकों का मानना है कि यह प्रतिबंध 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद अर्द्ध स्वायत्त चीनी क्षेत्र में विपक्ष पर कार्रवाई का हिस्सा है।

पिछले साल चार जून को आयोजित मार्च में प्रतिबंध के बावजूद एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं समेत हजारो लोगों ने हिस्सा लिया था। पुलिस ने बाद में 26 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था।

 

 

Check Also

यूएस फेड के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, चार साल बाद ब्याज दरों में कटौती का इंतजार

नई दिल्ली । दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों और निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस …