पूर्वी लद्दाख में संचालन के लिए 260 आईटीबीपी के जवानों को किया गया सम्मानित

नई दिल्ली । भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 260 जवानों को रविवार को राष्ट्रीय एकता दिवस पर पूर्वी लद्दाख में किए गए विभिन्न विशेष अभियानों के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष ऑपरेशन पदक से सम्मानित किया गया है।

आईटीबीपी के जवानों ने बफीर्ले ऊंचाई पर अपने ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के माध्यम से चरम स्थितियों में लद्दाख में सीमाओं की रक्षा की थी।

बल ने सभी सहयोगी संगठनों के बीच पूर्ण तालमेल और सहयोग के साथ उच्च स्तरीय रणनीतिक योजना और जमीनी संचालन के कुशल निष्पादन को अंजाम दिया था।

पुरस्कार प्राप्त करने वालों में से एक दीपम सेठ, तत्कालीन महानिरीक्षक (आईजी), उत्तर पश्चिम सीमांत हैं, जो वरिष्ठ सर्वोच्च सैन्य कमांडर (एसएचएमसी) स्तर की वार्ता के 10 दौर के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य थे।

व्यापक वार्ता के परिणामस्वरूप इस साल फरवरी में एक सफलता मिली और आगे के स्थानों से सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया शुरू की गई।

स्वतंत्रता दिवस पर, पूर्वी लद्दाख में उनके द्वारा दिखाए गए अदम्य साहस के लिए आईटीबीपी के 20 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

भारत-चीन युद्ध के दौरान 1962 में स्थापित, आईटीबीपी देश की 3,488 किलोमीटर हिमालयी सीमाओं की रक्षा करता है। बल अपने पर्वतारोहण कौशल और कठिन सीमाओं में उच्च ऊंचाई पर तैनाती के लिए जाना जाता है और इसकी सीमा चौकियां 18,800 फीट तक स्थित हैं।

यह आईटीबीपी या किसी अन्य संगठन को एक अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष ऑपरेशन पदकों की सबसे अधिक संख्या है।

2019 में, उत्तराखंड में नंदा देवी पूर्व से एक पर्वतारोही की टीम की खोज और बचाव के लिए अपने पर्वतारोहियों द्वारा किए गए ऑपरेशन डेयरडेविल्स के लिए बल को 16 केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष ऑपरेशन पदक से सम्मानित किया गया था।

2018 में एमएचए द्वारा अधिसूचित, केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष ऑपरेशन मेडल को आतंकवाद, सीमा कार्रवाई, हथियार नियंत्रण, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और बचाव कार्यों जैसे क्षेत्रों में विशेष अभियानों के लिए माना जाता है और समिति द्वारा एमएचए स्तर के रूप में मान्य है।

केंद्रीय गृह मंत्री समिति की सिफारिश पर पदकों को मंजूरी देते हैं।

सीएपीएफ, सीपीओ, राज्य पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के कर्मियों को केवल उन कार्यों को पहचानने के लिए पदक दिया जाता है, जिनमें उच्च स्तर की योजना, देश, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सुरक्षा के लिए उच्च महत्व और सुरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

 

 

Check Also

सीबीआई ने नीट पेपर लीक मामले में छह आरोपितों के खिलाफ दूसरा आरोपपत्र दाखिल किया

नई दिल्ली । केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नीट यूजी प्रश्नपत्र लीक मामले में छह …