देश का भविष्य हैं बेटियां : विवेक कुमार दक्ष

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा – राष्ट्र निर्माण में बेटियों का योगदान अहम

समृद्ध सुकन्या -समृद्ध समाज अभियान के तहत महामेला आयाेजित

महामेला में खुले 14790 सुकन्या समृद्धि खाते

मात्र 250 रुपये में सुकन्या खाता खुलवाया जा सकता है, आयकर में 80C के तहत छूट

अयोध्या । “समृद्ध सुकन्या-समृद्ध समाज” अभियान के तहत गांधी सभागार अयोध्या में ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का महामेला शुक्रवार को आयोजित किया गया। महामेला में बतौर मुख्य अतिथि लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने शिरकत करते हुए कहा कि आज देश की बड़ी समस्या बेटियों की शिक्षा व विवाह है, ऐसे में सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना ही बेटियों के भविष्य को संवारते हुए उनके सपनों को पंख लगा सकती है। यह सुकन्या योजना बेटियों को उच्च शिक्षा जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, प्रशासनिक सेवाओं की सौगात देने के साथ-साथ भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध पर रोक लगा रही है। इससे नारी सशक्तीकरण को बल मिल रहा है।

श्री दक्ष ने यह भी कहा कि बेटियां देश का भविष्य है और राष्ट्र निर्माण में उनका महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने नागरिकों एवं जन सेवकों से अपील भी की कि सभी आस-पास की बेटियों के भविष्य को संवारने के लिए उनके अभिभावक को डाकघर में भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजना ”बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ” के अन्तर्गत खाता खुलवाने हेतु प्रेरित करें।

इस अवसर पर फैजाबाद मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर आर.एन. यादव ने कहा है “समृद्ध सुकन्या समृद्ध समाज” अभियान 29 अक्टूबर तक शत प्रतिशत बेटियों का सुकन्या खाता खोलने हेतु घर-घर डाक विभाग संपर्क कर रहा है। आज इस महामेला में 14790 सुकन्या खाता खोले गये हैं तथा अबतक फैजाबाद मण्डल में लाखों खाते जा चुके हैं। इसके साथ ही 1101752 का डाक जीवन बीमा किस्त जमा कराई गई। श्री यादव ने यह भी बताया कि 10 साल तक की बेटियों का सुकन्या खाता खोलने से मात्र 14 वर्ष तक धन जमा करना होता है और बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर 50 प्रतिशत व सम्पूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। इस योजना के अंतर्गत 80 सी के तहत आयकर में छूट का भी प्रावधान है।

इस अवसर पर पार्षद विजेंद्र सिंह, अशोका द्विवेदी, अनुभव जायसवाल, सन्तोष सिंह, श्री कृष्ण, रामानन्द तिवारी, शंकुतला, प्रधान जयभान सिंह, अयोध्या प्रसाद वर्मा, मनोज सिंह, वीरेन्द्र सिंह, अविनाश सिंह राजेश सिंह, महेन्द्र सिंह सहित सैकड़ों ग्रामीण डाक सेवक उपस्थित रहे।

 

Check Also

जीप और ट्रॉलर के बीच भिड़ंत में दो लोगों की मौत, चार घायल

सुलतानपुर (उप्र) । जिले के अखण्डनगर क्षेत्र में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर मोकलपुर गांव के पास …