मानव अधिकार निकाय ने बांग्लादेश के हिंदुओं की रक्षा करने की मांग की

न्यूयॉर्क । बांग्लादेश के अधिकारियों से हिंदुओं की रक्षा करने के लिए कहते हुए, अंतर्राष्ट्रीय समूह मानव अधिकार निकाय ने कहा है कि कानून एजेंसी को सावधानी और संयम के साथ कार्य करना चाहिए।

एचआरडब्ल्यू के एशिया निदेशक ब्रैड एडम्स ने समूह द्वारा जारी एक बयान में कहा कि अधिकारियों को हिंसा को कम करने की जरूरत है, न कि भीड़ में गोला बारूद चलाने की।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के अधिकारी बेहद तनावपूर्ण स्थिति से निपट रहे हैं, जो आसानी से और भी अधिक रक्तपात में बदल सकती है, अगर कानून एंजेंसी ने सावधानी और संयम के साथ काम नहीं किया।

एचआरडब्ल्यू के बयान ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमलों को अंजाम देने वालों की पहचान और सीधे तौर पर निंदा नहीं की।

हालांकि, एचआरडब्ल्यू ने स्वीकार किया कि हिंदू, जो बांग्लादेश की मुस्लिम-बहुल आबादी का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा हैं, बार-बार हमले के शिकार हुए हैं।

पहले हमलों के बाद से, भीड़ ने पूरे देश में दर्जनों हिंदू घरों और मंदिरों और मूर्तियों को तोड़ी है।

एचआरडब्ल्यू के बयान में एक बांग्लादेशी मानवाधिकार समूह, ऐन ओ सलीश केंद्र के हवाले से बताया गया है कि जनवरी 2013 से हिंदू समुदाय पर कम से कम 3,679 हमले हुए हैं, जिनमें बर्बरता, आगजनी और लक्षित हिंसा शामिल है।

एडम्स ने कहा कि हसीना को शब्दों और कार्यों में यह दिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण का सामना करना पड़ रहा है कि वह लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए अपनी पार्टी की प्रतिबद्धताओं के बारे में गंभीर है।

बयान में कहा गया है कि अधिकारियों ने कथित तौर पर हिंसा के संबंध में कम से कम 71 मामले दर्ज किए हैं और 450 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही हसीना ने कड़ी कार्रवाई का वादा किया है, यह घोषणा करते हुए कि किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किस धर्म के हैं।

कानून प्रवर्तन द्वारा संयम के अपने आह्वान का समर्थन करते हुए, एचआरडब्ल्यू ने कहा कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा बल और आग्नेयास्त्रों के उपयोग पर संयुक्त राष्ट्र के मूल सिद्धांत में कहा गया है कि सुरक्षा बलों को बल और आग्नेयास्त्रों के उपयोग का सहारा लेने से पहले अहिंसक साधनों को लागू करना चाहिए, और यह कि जब भी बल और आग्नेयास्त्रों का वैध उपयोग अपरिहार्य है, कानून प्रवर्तन अधिकारी (ए) इस तरह के उपयोग में संयम बरतें और अपराध की गंभीरता और प्राप्त किए जाने वाले वैध उद्देश्य के अनुपात में कार्य करें, (बी) कम से कम क्षति और चोट, और सम्मान और मानव जीवन की रक्षा का ध्यान रखें।

 

Check Also

यूएस फेड के फैसले पर टिकी पूरी दुनिया की नजर, चार साल बाद ब्याज दरों में कटौती का इंतजार

नई दिल्ली । दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों और निवेशकों की नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस …