लंदन विज्ञान संग्रहालय में खुलेगी अडानी प्रायोजित ‘हरित ऊर्जा गैलरी’

लंदन। लंदन के प्रतिष्ठित विज्ञान संग्रहालय ने मंगलवार को एक नयी गैलरी खोलने की घोषणा की है जिसमें जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इतिहास के सबसे तेजी से होने वाले ऊर्जा परिवर्तन को दर्शाया जाएगा। इस गैलरी को भारत का उद्योग समूह अडानी ग्रुप प्रायोजित कर रहा है।

गैलरी का नाम है ‘एनर्जी रेवोल्यूशन : द अडानी ग्रीन एनर्जी गैलरी’, इसे अडानी समूह के अडानी ग्रीन एनर्जी ने प्रायोजित किया है। यह नयी गैलरी 2023 में खुलेगी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मेजबानी में संग्रहालय में हुई ‘ग्लोबल इंवेस्टमेंट समिट’ में तमाम हस्तियों की उपस्थिति में इस आशय की घोषणा की गई।

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की शीर्ष कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी का लक्ष्य 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनना है।

अडानी ग्रीन एनर्जी के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा, ‘‘हमें एनर्जी रेवोल्यूशन गैलरी (ऊर्जा क्रांति गैलरी) प्रायोजित करके खुशी हो रही है। यह दिखाएगा कि समाज किस तरह से कम कार्बन उत्सर्जन वाली तकनीकों की मदद से भविष्य में ऊर्जा उत्पादन कर सकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस मुकाम तक पहुंच कर नवीकरणीय ऊर्जा क्रांति ने महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। हवा और सूर्य की असीम ऊर्जा बहुत प्रेरक है और उस ऊर्जा का उपयोग करने की क्षमता अब हमारे पास है। दुनिया जब स्वच्छ ऊर्जा आधारित भविष्य का निर्माण कर रही है, ऐसे में इस यात्रा के इतिहास से बहुत कुछ सीखना है और इस प्रेरणा को दर्शाने के लिए विज्ञान संग्रहालय से बेहतर कौन होगा।’’

Check Also

रूस ने अमेरिका को क्यों लगाई फटकार…

रूस ने दावा किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के संसदीय चुनावों में हस्तक्षेप …