समाजवादी पार्टी सर्व समाज की हितैषी है : चौधरी शमसुल होदा

 

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब लोगों की गणना कराकर “मात्रात्मक डेटा” के आधार पर उन्हें विशेष सुविधाएं, सहयोग व आरक्षण देकर उन्हें समृद्ध बनाने में भाजपा सरकार को दिक्कत क्या है! पूर्व की अखिलेश सरकार की महिला नीति “महिलाओं के समग्र विकास” के प्रति अखिलेश यादव की प्रतिबद्धता को दर्शाती है!जनकल्याण के हर क्षेत्र में विफल भाजपा सरकार अपनी असफलताओं को साम्प्रदायिकता के चादर से ढ़कने में लगी है!

शनिवार को प्रेस वार्ता के दौरान समाजवादी पार्टी की विशेषताओं व उद्देश्यों को गिनाते हुए कुशीनगर सपा जिला सचिव/प्रभारी विधानसभा फाजिलनगर (332) चौधरी शमसुल होदा ने कहा कि समाजवादी पार्टी सर्व समाज की हितैषी पार्टी है. प्रदेश के विकास की आधारभूत संरचनाओं की रचनाकार है! यह कोई जुमलाई हवा-हवाई दावा नहीं है! बल्कि इस मेरे दावे का पुख़्ता सबूत उत्तरप्रदेश की सत्ता में रहते हुए बतौर मुख्यमंत्री मा०अखिलेश यादव ने जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर जो काम किये वह सर्वसमाज को समृद्ध बनाने व प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए किये गये हैं! जिनकी पहचान “अखिलेश यादव के काम बोलते हैं” के रूप में होती है. समाजवादी पार्टी ने जनता से जो वायदे किये उसे अखिलेश सरकार ने शत-प्रतिशत पूरा कर इतिहास रचने का काम की! समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का वायदा मतलब काम होना तय! यही समाजवादी पार्टी की रीति व नीति है!

चौधरी शम्स ने आगे कहा कि समाजवादी पार्टी का मुख्य उद्देश्य गांव, खेत, खलिहान, बाजार, लघुउद्योग के आधारभूत संरचना को सुदृढ़ बनाना और सर्व समाज के लोगों की सामाजिक असमानता को समाप्त कर उन्हें समृद्ध बनाना है! समाजवादी पार्टी उन सभी वर्गों की हक़ों की आवाज़ उठाती और लड़ाई लड़ती है जो सामाजिक, शैक्षणिक व आर्थिक रूप से कमजोर हैं और गरीबी, असहाय, असम्मानित व असुरक्षित जीवन जीने को मजबूर हैं! आर्थिक तंगी के कारण जिनका जीवन बड़ा ही कष्टदायक है, रहन-सहन से लेकर खान-पान प्रभावित होता है, ये अपने बच्चों को न तो उच्च शिक्षा दिला पाते हैं और न ही अपने परिवार के लोगों की बीमारी का उपयुक्त इलाज करा पाते हैं. यही लोग सबसे ज्यादा महामारी का शिकार होकर अपनी जानें गंवाते हैं!

चौधरी शम्स ने आगे कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वोटों की राजनीति से ऊपर उठकर पिछड़े वर्ग के साथ-साथ गरीब मजबूर सामान्य वर्ग के लोगों को उनका वाजिब हक़ दिलाने के गरज से जातिगत जनगणना की आवाज़ उठाई है! फासिस्टवादी मानसिकता का जुल्म, ज्यादती का शिकार दलित समाज की दयनीय स्थिति किसी से छुपी नहीं है! दलित समाज की सम्मान, सुरक्षा व सामाजिक न्याय दिलाने के उद्देश्य से बाबा साहिब भीमराव अम्बेडर के नाम पर समाजवादी अम्बेडकर सभा गठित करने का निर्णय सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लिया है! यह निर्णय इस बात का घोतक है कि समाजवादी पार्टी और उसके नेता अखिलेश यादव दलित समाज की दयनीय स्थिति को लेकर चिंतित हैं और दलित समाज को सम्मान, सुरक्षा व सामाजिक न्याय दिलाने हेतु संकल्पित हैं! अल्पसंख्यक समाज को लेकर सपा को बदनाम करने की भाजपा ने तो अपना चुनावी मंत्र ही बना रखा है!

जिला सचिव चौधरी शमसुल होदा ने आगे कहा कि समाजवादी पार्टी का मानना है कि सामान्य वर्ग की कुल आबादी का दो-तिहाई से ज्यादा आबादी जो गांव, खेत, खलिहान, नगर, बाजार, चट्टी, चौराहे, लघुउद्योग से जुड़े हैं और किसानी, मजदूरी, दुकानदारी व छोटे व्यवसाय कर किसी तरह अपना और अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं, आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं!

सामान्य वर्ग के ऐसे सामाजिक, शैक्षणिक व आर्थिक रूप से अतिपिछड़े लोगों के जीवनस्तर को सुधारने व सुदृढ़ बनाने हेतु ठोस कदम उठाने की जरूरत है! इसके लिए सामान्य वर्ग के उन अतिगरीब लोगों जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है, 5 हेक्टेयर से कम जमीन और 1000 स्क्वायर फ़ीट से कम के मकान हैं तथा नगर निगम शहरी क्षेत्र में जिनका घर 100 यार्ड से बड़ा नहीं है और गैर नगर निगम शहरी क्षेत्र में घर 200 यार्ड से बड़ा नहीं है की गणना कराकर मात्रात्मक डेटा तैयार कर उसके आधार पर इन्हें विशेष सहायता, सुविधाएं व आरक्षण प्रदान कर सामाजिक न्याय दिये जाने की जरूरत है. लेकिन अफसोस कि फासिस्टवादी सरकार अपने इस जिम्मेदारी से मुंह मोड़ते हुए गरीब को अतिगरीब व अमीर को अतिअमीर बनाने पर आमादा है. यह कहना गलत नहीं होगा कि भाजपा सरकार धनहित की सरकार है, जनहित से उसका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है!

चौधरी शमसुल होदा ने आगे कहा कि कृषि, श्रम, शिक्षा, रोजगार, सौहार्द, जनसुविधा, सुरक्षा, कानून व्यवस्था, जनकल्याण व विकास आदि के मुख्य मुद्दों पर पूरी तरह से असफल फासिस्टवादी भाजपा सरकार अपनी असफलताओं पर पर्दा डालते हुए अपनी तरकस का पुराना साम्प्रदायिक अग्निवाण छोड़कर वोटों के धुर्वीकरण की षणयंत्र में लगी है. नफरत व बंटवारे की राजनीति को बढ़ावा देकर देश को रसातल में ले जाने में भाजपा को कोई गुरेज नहीं है.!

चौधरी शम्स ने आगे कहा कि सबका साथ – सबका विकास का नारा देने वाली भाजपा सरकार को जातिगत जनगणना कराकर पिछड़े वर्ग को तथा अतिगरीब सामान्य वर्ग के लोगों की आर्थिक जनगणना कराकर मात्रात्मक डेटा के आधार पर आरक्षण व विशेष सुविधाएं प्रदान कर भारतीय संविधान के अनुरूप सामाजिक न्याय देने में आखिर परेशानी क्या है? राष्ट्रवादी होने का दावा करने वाली भाजपा सरकार आबादी के अनुपात से हिस्सेदारी देने से आखिर क्यों भाग रही है?

चौधरी शमसुल होदा ने आगे कहा कि समाजवादी पार्टी की अखिलेश सरकार ने प्रदेश की आधी आबादी महिलाओं के सशक्तिकरण व समग्र विकास के लिए छात्राओं को मुफ्त लैपटॉप व साइकिल वितरण, रानी लक्ष्मीबाई सम्मान कोष, आशा ज्योति केंद्र व समाजवादी पेंशन की नीतियां बनाकर ऐतिहासिक काम किये! जिसकी सराहना मा० सर्वोच्च न्यायालय ने किया था!

इन नीतियों का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आधुनिक शिक्षा के साथ शिक्षित करने, उनके प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन एवं उसको संवेदनशील बनाने, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने, सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ाने, आर्थिक रूप से उन्हें मजबूती प्रदान करने व महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार और हिंसा को रोकना था. अखिलेश सरकार की महिला नीति “महिलाओं के समग्र विकास” के प्रति अखिलेश यादव की प्रतिबद्धता को दर्शाती है!
चौधरी शम्स ने आगे कहा कि भाजपा सरकार को अब यह सोचने की जरूरत है कि अधिकारों की लड़ाई में “हिन्दू-मुसलमान जपना और पराया हक़ पर कब्जा रहे अपना” की शातिराना चालबाजी अब नहीं चलने वाली है. किसान, मजदूर, युवा, छात्र-छात्रायें, शिक्षक, कलमकार, कर्मचारी, पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक व जागरूक संवैधानिक सोच रखने वाले सामान्य वर्ग के सभी लोग भाजपा के मुखौटे के पीछे छुपे फासिस्टवाद के चाल, चरित्र, चेहरे को अच्छी तरह से पहचान गये हैं. फासिस्टवादी सरकार को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए समाजवादी पार्टी के बैनर तले समावेशी क्रांति का मशाल जल चुका है. जय समाजवाद की क्रांतिकारी उदघोष चारों तरफ गूंजने लगी है. यह इस बात की निशानी है कि उत्तरप्रदेश की जनता ने 2022 के विधानसभा चुनाव में सर्वसमाज की हितैषी समाजवादी पार्टी का सत्ता में लाने का निर्णय कर लिया है!

Check Also

पितृ पक्ष का प्रारंभ बुधवार से, सर्व पितृ अमावस्या दाे अक्टूबर को

मुरादाबाद । श्री सत्य शिव एवं शनि मंदिर आवास विकास सिविल लाइन के महंत पंडित …