दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु और आर्यभट्ट कॉलेज ने जारी की अपनी पहली कट-ऑफ की सूची

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों ने आज स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ जारी कर रहे हैं. आर्यभट्ट कॉलेज तथा देशबंधु कॉलेज ने पहले ही दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट-ऑफ 2021 लिस्ट जारी कर दी है. आर्यभट्ट कॉलेज में बीए इकोनॉमिक्स में एडमिशन के लिए कट ऑफ 98 फीसदी तथा साइकोलॉजी के लिए 98.5 फीसदी रखी है. किरोड़ीमल कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज, हिंदू कॉलेज, राजधानी कॉलेज, मिरांडा हाउस तथा दिल्ली यूनिवर्सिटी के अन्य कॉलेज शीघ्र ही कॉलेज के पोर्टलों पर अपनी पहली कट-ऑफ जारी करेंगे.

वही इस बारे में पूरी डिटेल du.ac.in तथा entry.uod.ac.in पर प्राप्त होगी. बता दें कि दूसरी सूची 9 तो तीसरी 16 अक्टूबर को आएगी. एडमिशन प्रोसेस भी ऑनलाइन होगी. बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष कट-ऑफ ज्यादा ऊंची रहने की संभावना है क्योंकि CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बहुत विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं.

साथ ही कुछ कॉलेज ने कहा है कि सीटों की लिमिटेड संख्या के मद्देनजर वे अपनी कट-ऑफ 100 प्रतिशत तक भी रख सकते हैं. किरोड़ीमल कॉलेज की प्रधानाचार्य विभा चौहान ने बताया, हमने अपनी कट-ऑफ को लेकर फैसला लिया था, हालांकि, ज्यादा संख्या में विद्यार्थियों के 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के मद्देनजर हमें पुन: विचार की आवश्यकता पड़ी. ऐसे भी विद्यार्थी हैं, जिन्होंने शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं तथा ऐसे में हमें अपनी कट-ऑफ 100 प्रतिशत पर रखनी पड़ सकती है.

Check Also

चीन की मंशा

  -सिद्धार्थ शंकर- मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) …