अगर आप कॉफी पीने और पिलाने के शौकीन हैं तो यहां से लीजिए मास्‍टर्स की डिग्री

अगर आप कॉफी पीने और पिलाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है. इससे आपको न सिर्फ जानकारी मिलेगी बल्कि रोजगार की संभावनाएं भी मिलेंगी. दरअसल, इटली की फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी (University of Florence) कॉफी में मास्टर डिग्री का कोर्स ला रही है.

कोर्स का ड्यूरेशन

9 महीने के कोर्स का पहला बैच जनवरी से शुरू हो रहा है. बैच में 24 छात्रों को जगह दी गई है. यूनिवर्सिटी के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के हेड और कोऑर्डिनेटर के मुताबिक कोर्स में कारोबारी पहलुओं को भी कवर किया गया है. इसमें छात्रों को कॉफी के उत्पादन और इसे लोगों के सामने पेश करने के तरीकों के बारे में भी पढ़ाया जाएगा.

कोर्स में क्या-क्या होगा?

कोर्स के अंतर्गत छात्र कॉफी की हिस्ट्री, केमिस्ट्री, टेक्नोलॉजी और इकॉनोमिक्स के बारे में पढ़ेंगे. छात्रों को फील्ड, क्लास और प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाएगी. साथ ही कॉफी के कारोबार से जुड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप भी कराई जाएगी. पहला कोर्स इटैलियन भाषा में ही रखा गया है, लेकिन अच्छा रिस्पांस मिलने पर यूनिवर्सिटी अंग्रेजी भाषा में भी कोर्स कराने को तैयार है.

वैसे तो कॉफी दुनियाभर में पी जाती है लेकिन सबसे ज्यादा इटैलियन लोगो कॉफी पीते हैं. एक औसत इतालवी साल में लगभग 6 किलो कॉफी पी जाता है. ये किसी दूसरे यूरोपियन की कॉफी पीने के औसत से कहीं ज्यादा है. ऐसे में ये कोर्स लोगों को रोजगार शुरू करने और नौकरी पाने में काफी मददगार साबित होगी.

Check Also

रोजाना ये ड्राई फ्रूट खाने से ठंड में होने वाली कई बीमारियों में मिलेगी राहत…

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की अक्सर सलाह दी जाती है. ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी …