आज सोना हुआ महंगा ,चांदी की कीमतों में भी आई तेजी ,जाने आज का रेट

आज घरेलू बाजार में सोने और चांदी की वायदा कीमत में तेजी आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.33 फीसदी बढ़कर 46,147 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी में 1.00 फीसदी की तेजी दर्ज की गई और यह 60,583 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 10053 रुपये नीचे है। अगस्त में सोने के अधिक आयात के बावजूद, भारत में सोने की भौतिक मांग कमजोर रही। घरेलू डीलरों को उम्मीद है कि आने वाले त्योहारी सीजन में और ग्राहक आएंगे। पिछले सत्र में सोना 0.13 फीसदी गिरकर करीब छह महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था। वहीं चांदी में 1.4 फीसदी की गिरावट आई थी।

वैश्विक बाजार में इतनी है कीमत
वैश्विक बाजारों में आज हाजिर सोना 0.5 फीसदी बढ़कर 1,757.79 डॉलर प्रति औंस हो गया। चीन की एवरग्रांडे पर अनिश्चितता ने कीमती धातु की सेफ-हेवन अपील को बढ़ावा दिया। इसके अलावा अमेरिकी डॉलर में गिरावट से भी सोने को समर्थन मिला। डॉलर इंडेक्स आज 0.12 फीसदी गिरकर 93.22 पर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.9 फीसदी बढ़कर 22.61 डॉलर प्रति औंस पर रही। फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा था कि केंद्रीय बैंक नवंबर में परिसंपत्ति खरीद को कम करना शुरू कर सकता है और 2022 के मध्य तक प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। इससे कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित हुई।

सोने की कीमत पर आधारित होते हैं गोल्ड ईटीएफ
दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स गुरुवार के 992.65 टन के मुकाबले शुक्रवार को 0.1 फीसदी बढ़कर 993.52 टन हो गई। स्वर्ण ईटीएफ सोने की कीमत पर आधारित होते हैं। पीली धातु के दाम में आए उतार-चढ़ाव पर ही इसका दाम भी घटता-बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

 

 

 

Check Also

सर्राफा बाजार में सपाट कारोबार, सोना-चांदी की कीमत में विशेष बदलाव नहीं

नई दिल्ली  । घरेलू सर्राफा बाजार में शुक्रवार को फ्लैट कारोबार होता नजर आ रहा …