स्विट्जरलैंड में समलैंगिकों को दी गई विवाह की अनुमति,दो तिहाई जनता ने इस ऐतिहासिक फैसले का किया समर्थन

स्विट्जरलैंड की दो तिहाई जनता ने रविवार को ऐतिहासिक फैसला देते हुए समलैंगिक जोड़ों को विवाह की अनुमति दे दी। बता दें कि इस फैसले के लिए जनमत संग्रह करवाया गया था जिसमें 64.1 फीसदी मतदाताओं ने इसका समर्थन किया। इस फैसले से अब स्विट्जरलैंड  में भी पश्चिमी यूरोप के कई अन्य देशों के समान ही समलैंगिकों को विवाह करने की अनुमति मिल गई है।

वर्ष 2007 में साथ रहने की मिली थी अनुमति 
बता दें कि साल 2007 में ही स्विट्जरलैंड द्वारा समलैंगिक लोगों को साथ रहने का अधिकार दिया जा चुका था लेकिन तब विवाह की अनुमति नहीं दी गई थी। वहीं अब विवाह की अनुमति मिलने के बाद से समलैंगिक समुदाय के लोग बहुत खुश नजर आ रहे हैं।

फैसले से मिलेंगे कई अधिकार
इस फैसले का समर्थन करने वाले लोग मानते हैं कि अब कानूनी रूप से समलैंगिक लोगों को कई वो अधिकार मिल पाएंगे जिनसे वे पहले वंचित रह गए थे। इस फैसले से वे अब बच्चों को भी गोद ले सकेंगे और उन्हें नागरिकता भी मिलेगी। वे देश के हर अधिकार का फायदा ले सकेंगे।

कई लोगों ने किया विरोध
वहीं कई लोगों ने इस विवाह का समर्थन नहीं किया। उनकी नजरों में समलैंगिक विवाह उचित नहीं है। उनका कहना है कि बच्चों को माता-पिता दोनों का प्यार जरूरी होता है। वहीं कई लोगों ने कहा कि यह फैसला प्रकृति के नियमों के खिलाफ है।

 

 

 

 

 

Check Also

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 नेताओं की बुलाई बैठक…

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की …