जोसा द्वारा इस साल किए गए 5 बड़े बदलावों ,महिलाओं को मिलने वाली20 फीसदी आरक्षित कोटा हटाया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस 2021 के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। बता दें कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 3 अक्टूबर को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 से दोपहर 12 बजे (पेपर -1) और दूसरी पाली दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे (पेपर -2) तक होगी।

इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को जेसा द्वारा आयोजित काउंसलिंग में हिस्सा लेना होगा। बता दें कि इस साल जोसा की ओर से कुछ बदलाव किए गए हैं। यदि आपने भी जेईई एडवांस या जेईई मेन क्वालिफाई की है, तो यह खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।
महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीटें: इस साल महिला उम्मीदवारों के लिए 20 फीसदी का आरक्षित कोटा हटा दिया गया है। अब, महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें प्रत्येक आईआईटी द्वारा व्यक्तिगत रूप से तय की जाएंगी। हालांकि, आईआईटी को यह सुनिश्चित करना होगा कि महिला उम्मीदवारों की संख्या का नामांकन कम से कम 20 प्रतिशत हो।

पिछले साल के उम्मीदवारों को उपस्थित होने की अनुमति: वे उम्मीदवार जिन्होंने जेईई (एडवांस्ड) 2020 के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया था, लेकिन जेईई (एडवांस्ड) 2020 के पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में अनुपस्थित थे, वे जेईई (एडवांस्ड) 2021 के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। हालांकि , उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल में उन्नत 2021 के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करना होगा और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

बोर्ड परीक्षा के अंक पात्रता मानदंड बदल गए हैं: एक उम्मीदवार को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषयों के साथ 2020 या 2021 में पहली बार कक्षा 12वीं (या समकक्ष) परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहिए और योग्य होना चाहिए। इस वर्ष से जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम योग्यता प्रतिशत की आवश्यकता नहीं है।

विदेश में कोई परीक्षा केंद्र नहीं: भारत और विदेशों में कोविड-19 के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए, आईआईटी ने किसी भी विदेशी केंद्र / देश में जेईई (एडवांस) 2021 आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया। विदेशी राष्ट्रीय उम्मीदवार, हालांकि, भारत सरकार के आवश्यक यात्रा मानदंडों का पालन करने के बाद अपने स्वयं के खर्च (यात्रा आदि सहित) पर अपनी पसंद के किसी भी भारतीय केंद्र में जेईई (एडवांस) 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

छात्रवृत्ति: इस वर्ष, जेईई एडवांस 2021 के आयोजन प्राधिकरण, आईआईटी खड़गपुर ने जेईई एडवांस की अखिल भारतीय रैंकिंग में शीर्ष 100 में आने वाले छात्रों का समर्थन करने के लिए एक पूर्ण सवारी छात्रवृत्ति की स्थापना की है। ‘पंडित ईश्वर चंद्र विद्यासागर फुल स्कॉलरशिप फॉर टॉप 100 जेईई (एडवांस्ड) रैंकर्स’ शीर्षक वाली छात्रवृत्ति आईआईटी खड़गपुर में अपना बी.टेक कोर्स पूरा करने तक इसे जीतने वाले छात्रों के पूरे खर्च को कवर करेगी। हालांकि, यह संस्थान का एक व्यक्तिगत निर्णय है और एक अपवाद है जो अगले वर्षों में अन्य परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारियों पर लागू नहीं होता है।

 

 

Check Also

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज में छात्राओं की प्रवेश प्रकिया शुरू, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन 

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज (आरआइएमसी) में छात्राओं के प्रवेश की कवायद शुरू हो गई है। …