न्यूजीलैंड ने साहसिक गतिविधियों के लिए सुरक्षा मानकों को दिया बढ़ावा

 

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड सरकार ने पंजीकृत साहसिक गतिविधियों के लिए सुरक्षा मानकों को सुदृढ़ करने के प्रस्ताव जारी किए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 9 दिसंबर 2019 को व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी विस्फोट में 22 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए थे। व्हाइट आइलैंड एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है जिसे लोग नाव या हेलीकॉप्टर से देख सकते हैं, लेकिन विस्फोट के बाद अधिकारियों द्वारा सभी पर्यटन यात्राओं को निलंबित कर दिया गया है।

कार्यस्थल संबंध और सुरक्षा मंत्री माइकल वुड ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, हम इसी तरह की घटना के जोखिम को कम करने के लिए सबक सीखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वुड ने कहा, प्रस्तावों के पैकेज में परिचालकों, भू-स्वामियों और नियामकों ने प्राकृतिक जोखिमों का प्रबंधन कैसे किया जाता है, इसके लिए आवश्यकताओं को सु²ढ़ करना शामिल है। जोखिमों की निगरानी, मूल्यांकन और संचार के तरीके में सुधार करना और क्षेत्र के लिए सुरक्षा लेखा परीक्षा मानक, लेखा परीक्षा, प्रक्रिया, मार्गदर्शन और सूचना में सुधार शामिल हैं।

साहसिक गतिविधियां न्यूजीलैंड के पर्यटन क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, मंत्री ने कहा कि कोविड-19 से पहले, तीन अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों में से एक ने कम से कम एक साहसिक गतिविधि में भाग लिया। पर्यटन हितधारकों, व्यापार मालिकों और ऑपरेटरों को प्रस्तावों को देखने और उन्हें जमा करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हम न्यूजीलैंड और अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के लिए यथासंभव सुरक्षित अनुभव प्रदान करें।

साहसिक गतिविधियों के शासन में परामर्श शुक्रवार को खुला और 5 नवंबर को बंद होगा। देश के कार्यस्थल सुरक्षा प्रहरी वर्कसेफ ने घातक ज्वालामुखी विस्फोट से संबंधित 10 संगठनों और तीन व्यक्तियों के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए हैं। 10 संगठनों में से प्रत्येक को न्यूजीलैंड डॉलर 1.5 मिलियन तक के जुर्माने का सामना करना पड़ता है, और तीन व्यक्ति, जो द्वीप के मालिक हैं, प्रत्येक पर न्यूजीलैंड 300,000 तक का जुर्माना लगाया जाता है। जीएनएस साइंस, न्यूजीलैंड की जियोसाइंस रिसर्च सर्विस प्रोवाइडर और नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी उन 13 पार्टियों में शामिल हैं, जिन पर आरोप लगे हैं।

Check Also

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 नेताओं की बुलाई बैठक…

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की …