इंडोनेशियाई नेता ने जी-20 की अध्यक्षता के लिए प्राथमिकताएं रखीं

 

न्यूयॉर्क । इंडोनेशिया के अगले साल जी-20 देशों की अध्यक्षता ग्रहण करने की तैयारी के साथ राष्ट्रपति जोको विडोडो ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी प्राथमिकताएं रखीं। दुनिया के चौथे सबसे बड़े देश के नेता ने पहले से रिकॉर्ड किए गए एक बयान में बुधवार को कहा कि 2022 की अध्यक्षता की थीम ”एक साथ मिलकर उबरे, मजबूती से उबरे” होगी और उनकी प्राथमिकता सूची में समावेशी और सतत हरित अर्थव्यवस्था का मुद्दा शीर्ष पर होगा। उन्होंने संवेदनशील समूहों समेत सभी के फायदे के लिए काम करने की प्रतिबद्धता जतायी। देशों से सामंजस्यपूर्ण तरीके से काम करने का आह्वान करते हुए उन्होंने वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा के संसाधनों जैसे कि वित्त पोषण और टीके जुटाने तथा यात्रा के लिए एक मानक वैश्विक स्वास्थ्य प्रोटोकॉल स्थापित करने के वास्ते जी-20 की संरचना के पुनर्गठन की वकालत की।

विडोडो (60) अपने आप को आम आदमी के तौर पर पेश करते हैं और उन्होंने भ्रष्टाचार से घिरे देश में एक साफ सुथरी सरकार चलाने का संकल्प जताया है। बुनियादी ढांचा और पर्यावरण में सुधार को लेकर उनकी विश्वसनीयता ने उन्हें दक्षिणपूर्वी एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश में 2019 में दूसरा कार्यकाल दिलाने में मदद की।

उन्होंने कहा, ”महामारी को नियंत्रित करने और देशों के एक-दूसरे की मदद करने पर ही वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सकता है। अन्य विकासशील देशों के साथ इंडोनेशिया गुणवत्तापूर्ण निवेश के पक्ष में है।

Check Also

जरा देर की बारिश से जलमग्न हुआ शहर, अधिकारियों के दावे हुए फेल

• बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं पर बारिश ने …