हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए जरुर फॉलो करें ये खास पांच टिप्स

शादी के बाद लड़का और लड़की दोनों की जिंदगियों में बहुत से बदलाव आते हैं। वहीं दोनों को एक साथ रहने के लिए बहुत सी कोशिशें भी करनी पड़ती है। अक्सर देखा जाता है कि शादी के कुछ साल तो अच्छे से बीतते हैं। मगर बाद में कपल्स में कुछ तनाव होने लगता है। वहीं झगड़े ज्यादा बढ़ने पर कई बार तलाक तक बात पहुंच जाती है। मगर कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप अपनी मैरिड लाइफ को खुशहाल बना सकती है। चलिए आज हम आपको हैप्पी मैरिड लाइफ के 5 टिप्स बताते हैं….
1. अक्सर नई-नई शादी लोग पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए कई दिखावे कर देते हैं। मगर बात में उन चीजों को निभाना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए बेहतर होगा कि आप कोई दिखावा करने की जगह पर जैसे है पार्टनर के साथ वैसे ही रहें। इसकी जगह पर अपने रिश्ते में गहराई से समझने की कोशिश करें। आपको इस बात ध्यान रखना चाहिए कि आपके पार्टनर का नेचर कैसा है। इसके अलावा उसे क्या पसंद है और क्या नहीं।
2. मैरिड लाइफ में बैलेंस बना रखने के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी दोनों अपनी जिम्मेदारियों को समझें। इसके लिए दोनों को आपस में घर का काम बांटकर ही काम करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर पत्नि घर व किचन संभाले और पति बाहर के सभी काम देखें। इससे दोनों को अपनी जिम्मदारियों का अहसास होगा। साथ ही आपका काम भी जल्दी होगा।
3. अक्सर शादी के कुछ साल बाद कपल्स एक-दूसरे पर ध्यान देना कम कर देते हैं। मगर इससे रिश्ते में खटास आ सकती है। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके पार्टनर को किसी बात का बुरा तो नहीं लग रहा है। इसके अलावा आप उनकी जरूरतों, पसंद व नापसंद का भी ध्यान रख सकते हैं। अगर रिश्ते में किसी भी तरह की कोई परेशानी है तो एक-दूसरे से बात छुपाने की जगह उसे शेयर कर समस्या का हल निकालें।
4. अक्सर काम में बिजी होने से पति-पत्नि एक-दूसरे को ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं। मगर इसके कारण शादीशुदा जिंदगी में तनाव आने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि कम से कम हफ्ते में एक दिन या कुछ समय निकाल कर आप दोनों एक साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। इससे आप दोनों को एक-दूसरे से बात करने व अच्छे से समझने का मौका मिलेगा। आप पार्टनर के साथ कही बाहर घूमने, डिनर डेट या घर पर क्वालिटी टाइम बीता सकते हैं।
5. आमतौर पर पार्टनर से झगड़ना होने पर कपल्स एक-दूसरे से बात नहीं करते हैं। नहीं कई बार नाराज होकर सीधे सो जाते हैं। मगर ऐसा करना गलत है। इससे बात और भी बढ़ सकती है। इसके लिए जरूरी है कि अगर आपकी कभी पार्टनर से अनबन हो जाए तो तभी बात को सुलाकर एक नई शुरुआत करें। असल में, कई बार ज्यादा गुस्सा रिश्ते में खराब करने का काम करता है।

Check Also

तलाश रहे हैं शादी के लिए परफेक्ट दुल्हन, तो जरुर पढ़ें ये खबर

कहते हैं शादी का लड्डू जो खाए वो पछताए जो ना खाए वो पछताए। इससे …