तालिबान ने किया काबुल एयरपोर्ट पर कब्जा, कहा- अफगानिस्तान में अमेरिका की हार…

काबुल: तालिबान नेता प्रतीकात्मक रूप से काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे पर अफगानिस्तान में अपनी जीत को चिह्नित करने के लिए पहुंचे, क्योंकि अमेरिकी सेना ने वापसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है। देश पर नियंत्रण पाने वाले समूह ने यह भी कहा कि वे अमेरिका के साथ अच्छे राजनयिक संबंध चाहते हैं।

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने समारोह के दौरान कहा, “यह जीत हम सभी की है।” मुजाहिद ने रनवे से भी कहा, “दुनिया को सबक सीखना चाहिए था और यह जीत का सुखद क्षण है।”

अब तक, हवाईअड्डा अमेरिकी सेना के नियंत्रण में था। अफगानिस्तान में दो दशक पुराना युद्ध सोमवार की पूर्व संध्या पर समाप्त हो गया, क्योंकि शेष अमेरिकी सैनिकों को ले जाने वाला विमान देश छोड़कर चला गया। यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ एफ मैकेंजी ने कहा, “हर एक अमेरिकी सेवा सदस्य अफगानिस्तान से बाहर है, मैं पूर्ण निश्चितता के साथ कह सकता हूं।”

तालिबान द्वारा राजधानी शहर काबुल पर कब्जा करने के बाद 15 अगस्त को अमेरिका समर्थित अफगान सरकार गिर गई। हज़ारों अफ़गानों द्वारा सुन्नी कट्टरपंथियों के क्रूर शासन से भागने का एक हताश प्रयास करने के बाद हामिद करज़ई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सैन्य अधिग्रहण ने अराजक दृश्यों को जन्म दिया। पिछले हफ्ते, एक हवाई अड्डे के गेट पर इस्लामिक स्टेट के आत्मघाती हमले में कम से कम 169 अफगान और 13 अमेरिकी सेवा सदस्य मारे गए थे।

तालिबान की सत्ता में वापसी के साथ देश में दहशत फैल गई है, क्योंकि कई अफ़गानों को 1996-2001 से तालिबान के प्रारंभिक शासन के दोहराने का डर है, जो लड़कियों और महिलाओं के साथ-साथ क्रूर न्याय प्रणाली के लिए कुख्यात था।

हालांकि, उनके अधिग्रहण के बाद से, समूह ने बार-बार सत्ता में अपने पहले कार्यकाल की तुलना में अधिक सहिष्णु और उदारवादी शासन का वादा किया है।

 

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …