देश को खेलों में ऊंचाई पर ले जाना है : मोदी


नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सभी को विशेष रूप से युवाओं को मिलकर देश को खेलों में शीर्ष पर ले जाना है और यही हाकी के जादूगर कहे जाने वाले देश के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

श्री मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि दुनिया में भारत की हॉकी का डंका बजाने का काम ध्यानचंद जी की हॉकी ने किया था। उनके इसी योगदान के चलते देश में उनकी स्मृति में इस दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचंद के चार दशक बाद एक बार फिर देश के बेटे बेटियों ने दुनिया में भारतीय हॉकी की परचम लहराया है। इस उपलब्धि से मेजर ध्यानचंद की आत्मा को प्रसन्नता हो रही होगी।

उन्होंने कहा, “आज जब हमें देश के नौजवानों में हमारे बेटे-बेटियों में खेल के प्रति जो आकर्षण नजर आ रहा है। माता-पिता को भी बच्चे अगर खेल में आगे जा रहे हैं तो खुशी हो रही है, ये जो ललक दिख रही है न मैं समझता हूँ, यही मेजर ध्यानचंद जी को बहुत बड़ी श्रद्धांजलि है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि जब खेलों की बात होती है तो युवा पीढी नजर आती है और पता चलता है कि उसमें कितना बड़ा बदलाव आ रहा है। वह घिसे-पिटे पुराने तौर तरीकों से कुछ नया करना चाहता है। उन्होंने कहा, “वो नए रास्ते बनाना चाहता है। अनजान जगह पर कदम रखना चाहता है। मंजिल भी नई, लक्ष्य भी नए, राह भी नई और चाह भी नई, अरे एक बार मन में ठान लेता हैं न युवा, जी-जान से जुट जाता है। दिन-रात मेहनत कर रहा है।”

Check Also

Weather: दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार…

Weather: उत्तर पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है। अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से …