सिंगल रहने के हैं ये फायदे, जानिए सिक्के के दोनों पहलू, तय करें क्या सही क्या गलत…

कुछ समय पहले रिलेशनशिप का दौर काफी कम था लेकिन अभी समय के साथ यह काफी सामान्य बात हो गई है इसलिए सिंगल होना उतना ही ख़ास बन गया है। आप लड़की हों या लड़का, अगर सिंगल हैं तो लोग आपको कुछ अलग नजर से देखते हैं। लोग शादी से बचते हुए नजर आते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वो सिंगल रहकर सुखी जीवन बिता सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं सिंगल रहने के क्या फायदे हैं।

फिट रहते हैं

लोगों का मानना है कि सिंगल लोग ज्यादा फिट होते हैं। उन्हें एक्सरसाइज करने का ज्यादा समय मिलता है, वहीं शादीशुदा लोग ज्यादा व्यस्त रहते हैं और अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इंग्लैंड में कुछ साल पहले एक सर्वे में पाया गया था कि शादीशुदा जोड़ों का वजन कुछ ही साल में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन भूलना नहीं चाहिए कि सिंगल लोग जब बीमार पड़ते हैं तो उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि दोस्त उनकी ज्यादा केयर नहीं कर सकते

खुश रहते हैं

शादीशुदा लोगों के साथ सबसे बड़ी दिक्कत होती है कि उन्हें पूरे परिवार को साथ लेकर चलना पड़ता है, हर एक की खुशी का ध्यान रखना पड़ता है, सबकी जिम्मेदारियां उठानी पड़ती हैं आदि। जबकि जो सिंगल लोग होते हैं उनका मानना होता है कि उनके ऊपर इस तरह की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है, जिसकी वजह से वो शादीशुदा लोगों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं। हालांकि, सिंगल लोग खुद को अकेला महसूस करते हैं, जिसकी वजह से वो कई बार दुखी भी हो जाते हैं।

घूमने जा सकते है

आप कभी भी, कहीं भी घूमने जाने के लिए आजाद हैं। न तो आपको किसी से इजाजत लेने की जरूरत है और न ही प्लान में शामिल करने की। बस अपना बैग पैक कीजिए और निकल जाइए। लेकिन जब भी घूमने जाते हैं तो वो अकेले रह जाते हैं, उनके साथ उनका कोई अपना घूमने के लिए नहीं होता है।

खर्च कम होता है

सिंगल रहने का एक फायदा यह भी बताया जाता है कि उनका खर्च कम होता है और आमदनी ज्यादा होती है। सिंगल लोगों को कर्ज वगैरह लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन कई मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि यह एक गलत धारणा है। सिंगल लोग भी खर्च करते हैं, लेकिन खुद पर। इससे धीरे-धीरे वे स्वार्थी हो जाते हैं और जरूरत पड़ने पर भी किसी पर खर्च करना नहीं चाहते। वहीं, ऐसे मैरिड कपल जिनकी आमदनी कम भी होती है, जरूरत पड़ने पर दूसरों की मदद करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

करियर पर ध्यान दे पाते हैं

कहा जाता है कि जो लोग सिंगल होते हैं, वो शादीशुदा लोगों की तुलना में अपने करियर में ज्यादा आगे बढ़ पाते हैं। सिंगल लोगों पर घर, पत्नी या बच्चों की चिंता करने जैसी बातें नहीं होती हैं। ऐसे में वो अपना पूरा फोकस अपने काम पर लगाते हैं, नए चैलेंज लेते हैं और अपने करियर में काफी आगे बढ़ पाते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि शादीशुदा लोग पीछे रह जाते हैं, वो भी अपनी काबिलियत के हिसाब से अपने करियर में आगे बढ़ते हैं।

Check Also

इश्क़ छुपता नहीं छुपने से :Rishabhपंत से मिलने से खुद को रोक नहीं पायी Urvashiरौतेला सामने आ ही गया मुलाकात का सबूत

The Blat News:           उर्वशी रौतेला और ऋषभ पंत के मामले में …