स्वनिधि योजना में 3127 में महज 2247 आवेदकों को मिला ऋण


महोबा । प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पथ विक्रेता आदि को रोजगार के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन देने की व्यवस्था है। इसकी प्रगति कम होने से नगर स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश डीएम की ओर से दिए गए हैं। अभी तक मात्र 3127 के सापेक्ष मात्र 2247 लोगों को ही योजना का लाभ मिल सका है।

डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि जनपद में स्वनिधि योजना के तहत प्रगति काफी कमजोर है। इसमें तेजी लाने के निर्देश बैंकों को दिए गये हैं। जनपद में अभी तक कुल 3127 आवेदकों के सापेक्ष 2247 वेंडर्स को ऋण वितरण किया जा चुका है। ऋण वितरण की स्थिति को बेहतर करने के लिए नगरीय विकास अभिकरण की ओर से प्रयास तेज किए गए हैं। नगरीय विकास अभिकरण प्रभारी एसडीएम सौरभ पांडेय तथा स्वनिधि योजना प्रभारी सुरेंद्र त्रिपाठी ने चरखारी स्थित सीएससी का निरीक्षण किया। जहां आनलाइन की स्थिति पर संतोष जताया। इसके अलावा बैंकों में पहुंचकर ऋण वितरण की स्थिति देखी। जुलाई 2021 के पूर्व स्वीकृत ऋण की फाइलें बैंकों में लंबित मिलने पर नाराजगी जताई।

बैंक आफ बड़ौदा में प्रथम चक्र के ही 65 आवेदन लंबित मिले। स्टेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, आर्यावर्त बैंक का दौरा किया तथा लंबित फाइलों का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए। चरखारी नगर पालिका क्षेत्र से कुल 681 आवेदन हुए हैं। जिसमें 381 लाभार्थियों को ही बैंक ने लोन किया है।

Check Also

कानपुर में ग्राम समाज विभाग तैयार कर रहा है पेपर लेस ई-कार्यालय

कानपुर । ग्राम समाज विभाग पेपर लेस ई-कार्यालय शुरू कर दिया है। पहले चरण में …