दूर रहने पर भी जुड़े रह सकते हैं दिल, बस इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी रिश्ते को निभाना आसान नहीं होता। फिर चाहे वो करीबी का रिश्ता हो या दूरी का। कहा जाता है कि रिश्तों की डोर नाजुक होती है और अगर यह टूट जाए तो फिर से जुड़ पाना मुश्किल होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने रिश्तों को अच्छी तरह से निभाएं और संभालें। यह बात long distance relationship में और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है।

समर्पण देगा मजबूती

रिश्ता चाहें कैसा भी हो (पास का या दूर का यानी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप) दो चीजों से मजबूत हो सकता है और वो हैं आपसी बातचीत और एक-दूसरे के लिए समर्पण। अगर इन दो चीजों का तालमेल अच्छा है तो long distance relationships पास में रहकर निभाए गए रिश्तों से ज्यादा चलती हैं और अच्छी रहती है

टाइम मैनेजमेंट

रिलेशन में समय देने से ही कोई भी रिश्ता आगे बढ़ता है और उसे अच्छे से समझने में हेल्प मिलती है। इसलिए हमेशा अपने समय का बेहतर मैनेजमेंट करें, शेड्यूल बनाएं और उसका पालन कीजिए। हर कोई अपने डेली रुटीन की ज़रूरतों को जानता-पहचानता है, आपको बस इतना करना है कि इसे अपने शेड्यूल में ठीक से एडजस्ट करें। ऑफिस में दोस्तों के साथ मीटिंग्स के साथ-साथ अपने प्यार को भी समय दीजिए।

मेच्योर और समझदार बनिए

आप दोनों को यह समझना होगा कि आप दोनों की लाइफ एक-दूसरे से अलग है। आप दोनों लोगों से मिलेंगे और नए दोस्त भी बनाएंगे इसलिए आप चिपकू या ईर्ष्यालु मत बनिए। इस चीज़ को भी एक्सेप्ट कीजिए कि कभी-कभी आपका पार्टनर आपके बिना भी खुश रह सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने आपको बदल दिया है या आप से ऊब गए हैं।

विश्वास बनाए रखें

किसी भी रिश्ते का आधार होता है विश्वास। पार्टनर के दूर जाने पर विश्वास ही आप दोनों को जोड़े रखता है। कभी कोई ऐसा काम न करें, जिसको पार्टनर से छुपाना पड़े। एक-दूसरे के प्रति आपकी ईमानदारी और विश्वास ही आपके रिश्ते को मज़बूत बनाएगा।

प्यार का एहसास

जीवनसाथी के दूर होने पर आप उन्हें जितना हो सके, अपने प्यार का एहसास दिलाएं। आपके जीवन में उनकी क्या अहमियत है, आप उन्हें कितना मिस करती हैं, इन सबका उन्हें एहसास दिलाएं। दूर रहने पर जब पल-पल आप दोनों को एक-दूसरे की चाहत और ज़रूरत महसूस होगी, तभी तो आप एक-दूसरे के प्यार को समझ पाएंगे।

सरप्राइज़ दें

प्यार बढ़ाने के लिए सरप्राइज़ बड़े ही काम का होता है। जब आपका प्यार, आपका जीवनसाथी आपसे दूर हो, तब जब भी मौक़ा मिले उसकी पसंद की चीज़ें उसे कुरियर करें। इससे जितनी ख़ुशी आपको होगी, उससे कहीं ज़्यादा ख़ुश पार्टनर होगा। तोहफ़ों की इस हेराफेरी से आपके बीच प्यार यूं ही बना रहेगा। साथ ही जब भी छुट्टी मिले चुपके से पार्टनर से मिलने पहुंच जाएं।

असुरक्षा की भावना

किसी भी रिश्ते में असुरक्षा की भावना रिश्ते को दीमक की तरह चाट जाती है। दूर जाने पर कई बार ऐसा देखा गया है कि कपल्स एक-दूसरे पर विश्वास नहीं करते। उन्हें लगने लगता है कि दूर जाने पर कहीं पार्टनर किसी और की तरफ़ आकर्षित न हो जाए। ऐसी सोच रिश्ते को कमज़ोर कर देती है।

ग़लती छुपाना

दूरी बढ़ने पर हो सकता है, आप किसी अजनबी या पुराने दोस्त के बहुत क़रीब आ गई हों और बाद में आपको एहसास हो कि शायद आपको उसके इतने क़रीब नहीं आना चाहिए था। आपकी इस नज़दीकी का पता यदि पार्टनर को चल जाए और वो इस बारे में कुछ पूछे, तो छुपाने की बजाय उन्हें खुलकर सच्चाई बता दें, क्योंकि झूठ बोलकर उस वक़्त तो आप अपने रिश्ते को बचा सकती हैं, मगर रिश्ते की नींव कमज़ोर हो जाएगी।

Check Also

इश्क़ छुपता नहीं छुपने से :Rishabhपंत से मिलने से खुद को रोक नहीं पायी Urvashiरौतेला सामने आ ही गया मुलाकात का सबूत

The Blat News:           उर्वशी रौतेला और ऋषभ पंत के मामले में …