लंदन,  ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस बुलाने का अमेरिका का निर्णय एक गलती थी, जिसने तालिबान को देश में तबाही मचाने का एक बड़ा मौका दिया। तालिबान को गति मिली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को स्काई न्यूज से बात करते हुए, वालेस ने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा दोहा, कतर में वापसी समझौता एक सड़ा हुआ सौदा था।

वालेस ने कहा, ‘ट्रंप के साथ डील के समय, जाहिर तौर पर तालिबान के साथ, मुझे लगा कि इस तरह से ऐसा करना एक गलती थी। अंतरराष्ट्रीय समुदाय में हम सभी शायद इसका परिणाम भुगतेंगे।’ उन्होंने आगे कहा कि मैं सार्वजनिक रूप से इसके बारे में बहुत स्पष्ट रहा हूं और जब अमेरिकी फैसलों की बात आती है तो यह काफी दुर्लभ चीज है, लेकिन रणनीतिक रूप से यह बहुत सारी समस्याएं पैदा करता है और एक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के रूप में, आज हम जो देख रहे हैं उसके लिए यह बहुत मुश्किल है।

रक्षा सचिव बोले कि निश्चित रूप से मैं चिंतित हूं, इसलिए मैंने कहा कि मुझे लगा कि यह सही समय या निर्णय लेने का सही समय नहीं था क्योंकि निश्चित रूप से, अल कायदा शायद वापस आ जाएगा।

अफगानिस्तान से ब्रिटिश सैनिकों की वापसी के बारे में बात करते हुए, वालेस ने कहा कि ब्रिटेन के पास अपनी सेना को बाहर निकालने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एक साथ काम करना था। उन्होंने कहा, ‘अमेरिका के निर्णय के बाद हमें भी पीछे हटना पड़ा।’ रक्षा सचिव ने यह भी पुष्टि की कि ब्रिटिश नागरिकों और दुभाषियों को देश छोड़ने में मदद करने के लिए ब्रिटेन अफगानिस्तान में 600 सैनिकों को तैनात करेगा।

अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि वह दूतावास के कर्मचारियों की कमी का समर्थन करने के लिए काबुल हवाई अड्डे पर हजारों सैनिकों को तैनात करेगा। बता दें कि युद्धग्रस्त देश में 1 मई से शुरू होने वाले अमेरिकी नेतृत्व वाले सैनिकों की वापसी के बाद से स्थिति खराब हो रही है। हाल के हफ्तों में कई अफगान शहरों और देश के 34 प्रांतों में से लगभग आधे में अफगान बलों और तालिबान आतंकवादियों के बीच भारी लड़ाई देखी गई है।

तालिबान का दावा है कि उसने अब तक 10 से अधिक प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सेना को 31 अगस्त तक अफगानिस्तान में अपना मिशन समाप्त करने का आदेश दिया। वहीं, इस महीने की शुरुआत में, अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने देश में बिगड़ती हिंसा के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाले सैनिकों की तेजी से वापसी को जिम्मेदार ठहराया है।