दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर प्रवेश द्वार के निर्माण के प्रस्ताव को दिल्ली नगर कला आयोग ने मंजूरी दी


नई दिल्ली । दिल्ली नगर कला आयोग (डीयूएसी) ने टिकरी बॉर्डर पर एक प्रवेश द्वार के निर्माण और प्रवेश बिंदु पर 200 मीटर के क्षेत्र में सौंदर्यीकरण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रवेश द्वार के निर्माण और दिल्ली के प्रवेश बिंदु पर सौंदर्यीकरण करने के प्रस्ताव को पर्यटन विभाग द्वारा दिसंबर 2018 में तैयार किया गया था और बाद में 2018-19 के बजट में इसकी घोषणा की गई थी। अधिकारियों ने बताया कि पूरी परियोजना को दो चरण में पूरा किया जाएगा जिसमें 12 प्रमुख प्रवेश बिंदुओं का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसमें 25 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है।

दिल्ली पर्यटन एवं परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) ने कहा कि इस परियोजना का लक्ष्य दिल्ली की विरासत को प्रदर्शित करना और इस प्रकार सौंदर्यीकरण करना है कि जब लोग राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करें तो उन्हें शहर की भव्यता का पता चले।

डीटीटीडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पहले चरण में पांच स्थानों पर प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे जिसमें टिकरी कलां, आनंद विहार, अप्सरा बॉर्डर, कापसहेड़ा बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर शामिल है। उन्होंने कहा कि सिंघू बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर तथा अन्य स्थानों पर द्वितीय चरण में काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी केवल टिकरी कलां के लिए मंजूरी दी गयी है और विभाग अन्य स्थानों के लिए भी ऐसी ही प्रक्रिया शुरू करेगा।

अधिकारी ने कहा कि पीडब्ल्यूडी सड़कों पर बॉर्डर बिंदुओं को प्राथमिकता दी जाएगी जिसमें अप्सरा बॉर्डर और कापसहेड़ा बॉर्डर शामिल हैं। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, “टिकरी बॉर्डर पर प्रवेश द्वार के निर्माण और 200 मीटर के सौंदर्यीकरण के लिए डीयूएसी की मंजूरी मिल गई है। अन्य चार स्थानों के लिए कंसल्टेंट से आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है।”

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अंतिम मंजूरी के लिए अब फाइल को सरकार के पास भेजा जाएगा। प्रवेश बिंदुओं के लिए सौंदर्यीकरण की एक योजना को डीटीटीडीसी द्वारा 2018 में तैयार किया गया था लेकिन कोरोना वायरस जनित महामारी के कारण इसे मंजूरी मिलने में देर हुई।

Check Also

Weather: दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार…

Weather: उत्तर पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है। अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से …