रेलवे का दिल्ली मंडल यात्रियों को मोटर चालित व्हीलचेयर उपलब्ध करायेगा


नई दिल्ली । देश में पहली बार, रेलवे का दिल्ली मंडल अपने यात्रियों को अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर उपलब्ध करायेगा। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डे की तरह व्हीलचेयर सेवा की शुरूआत राजधानी के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर की गयी और जल्दी ही इसकी शुरूआत नई दिल्ली एवं दिल्ली जंक्शन रेलवे स्टेशनों पर शुरू की जायेगी।

उन्होंने बताया कि एएएस-ई-व्हीलचेयर ऐप का इस्तेमाल कर यात्री स्टेशन पहुंचने से पहले ट्रेन की जानकारी और सीट नंबर देकर इसे बुक कर सकते हैं और इसके लिये मामूली शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि स्टेशन पहुंचने पर यात्री को चिन्हित स्थान पर एक सहायक मिलेगा जो उसे सीट तक ले जायेगा।

इसी प्रकार यात्री ट्रेनों के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर गाड़ी के आगमन से पहले व्हीलचेयर बुक कर सकते हैं और जैसे ही ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचेगी, एक एटेंड सीट पर यात्री से मुलाकात करेगा और उसे बाहर तक पहुंचायेगा।

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘इस तरह की सुविधा हवाई अड्डे पर मिलती है और शायद यह पहली बार है जब भारतीय रेल इसकी शुरूआत कर रहा है। इस सुविधा के लिये गूगल प्ले स्टोर से ‘एएएस-ई-व्हीलचेयर’ ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। चूंकि, इसकी बुकिंग और भुगतान ऐप आधारित प्रक्रिया है, इसलिये इसमें पारदर्शिता सुनिश्चत रहेगी और यात्री भी इसकी निगरानी कर सकते हैं।’’

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि इससे यात्रियों को, खास तौर से वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन यात्रियों, महिलाओं एवं अन्य को आसान यात्रा की सुविधा मिलेगी।’’

Check Also

Weather: दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार…

Weather: उत्तर पश्चिम भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है। अधिकांश क्षेत्रों में आसमान से …