ईरान पर प्रतिबंधों के कारण धार्मिक टाइलों पर दावा नहीं कर पा रही मस्जिद

वर्जीनिया । उत्तरी वर्जीनिया की एक मस्जिद ने बाइडन प्रशासन से उन धार्मिक टाइलों को लौटाने को कहा है जिन्हें डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर यह कहकर जब्त कर लिया गया था कि ये ईरान पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करती हैं।

मनासस मस्जिद में मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में इमाम अबोफजल नाहिदियां ने कहा कि विशिष्ट रूप से तैयार टाइलों को जून में ईरानी शहर कोम से भेजा गया था जिनका इस्तेमाल यहां से कुछ मील दूर एक मस्जिद के निर्माण में किया जाना था।

उन्होंने कहा कि टाइलें उपहार थीं और उन्होंने उसके लिए कोई पैसा नहीं दिया, लेकिन हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा अधिकारी ने प्रतिबंधों का हवाला देते हुए मस्जिद को टाइलों पर दावा करने से रोक दिया।

नाहिदियां ने कहा कि उन्होंने बिना किसी रुकावट के पिछले कुछ वर्षों वर्षों में टाइलों की अन्य खेप भी प्राप्त की है, जिसमें एक खेप वह भी शामिल है जो आठ महीने पहले आई थी।

सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा की ओर से जारी पत्र में मस्जिद को सूचित किया गया कि टाइल को ईरान वापस भेज दिया जाना चाहिए या नष्ट कर दिया जाना चाहिए।

नाहिदियां ने कहा कि कुरान की आयतों से सजी टाइलों को नष्ट करना खासा परेशान करने वाला होगा। उन्होंने कहा, “टाइलों को नष्ट करना कुरान की आयतों को नष्ट करना या पूरे कुरान को नष्ट करने जैसा होगा।”

अमेरिकी-इस्लामी संबंध परिषद के कार्यकारी निदेशक निहाद अवाद ने कहा कि ईरानी प्रतिबंधों के बारे में किसी के कुछ भी विचार हों लेकिन धार्मिक कला के एक सौम्य टुकड़े पर नियमों को लागू करने का कोई मतलब नहीं है। अवाद ने कहा, “वे सामूहिक विनाश के हथियार नहीं हैं। हमारा मानना है कि सरकार को सामान्य ज्ञान होना चाहिए।”

सीमा-शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के एक प्रवक्ता ने कहा कि टाइलों की स्थिति पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद स्वदेश रवाना

न्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद सोमवार को …