Ahmedabad Air India Plane Crash पर AAIB की जांच रिपोर्ट, पायलटों की आखिरी बातचीत ने दिया नया मोड़

विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो (एएआईबी) ने शनिवार आधी रात के कुछ देर बाद एयर इंडिया फ़्लाइट 171 दुर्घटना की अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में कॉकपिट की नाटकीय आवाज़ों की रिकॉर्डिंग सामने आई है जिसमें एक पायलट को एहसास हुआ कि उड़ान भरते समय दोनों इंजनों का ईंधन बंद हो गया था, जबकि उसके सहयोगी ने इस बात से इनकार किया कि उसने ऐसा किया था। 260 लोगों की जान लेने वाली इस दुर्घटना के ठीक एक महीने बाद प्रकाशित 15-पृष्ठों की यह रिपोर्ट, दशकों में भारत की सबसे भीषण विमानन दुर्घटना के अंतिम क्षणों का पहला आधिकारिक विवरण प्रस्तुत करती है और एक साथ दो इंजनों के फेल होने के कारणों को लेकर नए सवाल खड़े करती है।

प्रारंभिक रिपोर्ट कई संदेह छोड़ती है

जाँच ब्यूरो की प्रारंभिक रिपोर्ट पर, एयर मार्शल संजीव कपूर (सेवानिवृत्त) कहते हैं, ‘कल रात आई प्रारंभिक रिपोर्ट, मेरी राय में, कई संदेह छोड़ती है। इंजन क्यों फेल हुए? पायलट ने मेडे कॉल दिया है, जो पायलट द्वारा गंभीर आपात स्थिति में दिया जाता है। आरएटी (रैम एयर टर्बाइन) इंगित करता है कि संपूर्ण विद्युत और संपूर्ण इंजन दोनों फेल हो गए हैं। 787 मैनुअल की समीक्षा करने पर, मैंने देखा कि जब दोनों इंजन बंद हो गए हैं, तो लीवर को पुनः आरंभ करने के लिए मैन्युअल रूप से हिलाना होगा। मेरी राय में, पायलट उड़ान भर रहे हैं और इंजन फेल हो गए हैं, और मेडे कॉल देने के बाद इस छोटी अवधि में, उन्होंने इंजन को पुनः आरंभ करने का प्रयास किया है

अंतिम रिपोर्ट जल्द आ जाएगी ताकि हम किसी निष्कर्ष पर पहुँच सकें

नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राम मोहन नायडू ने ज़ोर देकर कहा है कि 12 जून को अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया विमान हादसे की जाँच रिपोर्ट में केवल प्रारंभिक निष्कर्ष हैं। मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर जल्दबाज़ी में कोई निष्कर्ष निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि जाँच दल ने सराहनीय काम किया है। हम एआईबीबी (विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो) के साथ समन्वय कर रहे हैं ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो। हमें उम्मीद है कि अंतिम रिपोर्ट जल्द ही आ जाएगी ताकि हम किसी निष्कर्ष पर पहुँच सकें।

एक प्राथमिक रिपोर्ट है और जांच जारी है

AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल ने कहा, ‘यह एक प्राथमिक रिपोर्ट है और जांच जारी है, विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) एक स्वायत्त निकाय है जो अच्छा काम कर रहा है’

आगे की जांच के अनुसार जिम्मेदारों पर कड़ी कार्रवाई

AI 171 दुर्घटना पर AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री प्रतापराव जाधव ने कहा, ‘…आगे की जांच के आधार पर जिम्मेदार पाए जाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

विशिष्ट विवरणों पर टिप्पणी नहीं : एयर इंडिया

AI171 दुर्घटना के प्रारंभिक निष्कर्षों पर प्रतिक्रिया देते हुए, एयर इंडिया ने शनिवार को कहा कि वह जाँच की सक्रिय प्रकृति का हवाला देते हुए विशिष्ट विवरणों पर टिप्पणी नहीं करेगी। एयरलाइन ने एक बयान में कहा, ‘जांच की सक्रिय प्रकृति को देखते हुए, हम विशिष्ट विवरणों पर टिप्पणी करने और ऐसी सभी पूछताछ AAIB को भेजने में असमर्थ हैं।

पायलट ने कहा- ‘मैंने ईंधन बंद नहीं किया’

विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो (AAIB) ने एयर इंडिया B787-8 विमान दुर्घटना पर एक प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा है कि जेट ईंधन स्विच ‘हवा में 1 सेकंड के अंतराल पर बंद हो गए’, एक पायलट को यह कहते हुए सुना गया कि ‘मैंने ईंधन बंद नहीं किया’।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि उड़ान के कुछ सेकंड बाद दोनों इंजन बंद हो गए

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद दोनों इंजन बंद हो गए और इंजन 1 और इंजन 2 के ईंधन कटऑफ स्विच एक सेकंड के भीतर ही RUN से CUTOFF में बदल गए। एएआईबी के अनुसार, दुर्भाग्यपूर्ण विमान के दोनों इंजनों में शुरुआती गतिरोध के बाद क्षणिक सुधार हुआ, लेकिन अंततः वे स्थिर नहीं हो पाए। इस दुर्घटना में अंततः 260 लोगों की मौत हो गई।

एयर इंडिया विमान दुर्घटना पर प्रारंभिक रिपोर्ट जारी

विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने 12 जून 2025 को अहमदाबाद में हुई एयर इंडिया B787-8 विमान दुर्घटना पर प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की। प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया, ‘ड्रोन फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी सहित मलबा स्थल की गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं और मलबे को हवाई अड्डे के पास एक सुरक्षित क्षेत्र में ले जाया गया है। दोनों इंजनों को मलबा स्थल से निकालकर हवाई अड्डे के एक हैंगर में अलग रखा गया है। आगे की जांच के लिए आवश्यक घटकों की पहचान कर उन्हें अलग रखा गया है। विमान में ईंधन भरने के लिए इस्तेमाल किए गए बोसर और टैंकों से लिए गए ईंधन के नमूनों का DGCA की प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया और वे संतोषजनक पाए गए। एपीयू फ़िल्टर और बाएं पंख के रिफ्यूल/जेटसन वाल्व से बहुत सीमित मात्रा में ईंधन के नमूने प्राप्त किए जा सके। इन नमूनों का परीक्षण एक उपयुक्त सुविधा में किया जाएगा जो सीमित उपलब्ध मात्रा में परीक्षण करने में सक्षम हो।’

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