नेपाल : रवि लामिछाने की पार्टी के 9 सांसदों पर न्यायिक प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने की शिकायत दर्ज

काठमांडू । करोड़ों के सहकारी घोटाला के आरोप में नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री रवि लामिछाने की गिरफ्तारी के बाद से ही लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे उनके राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के 9 सांसदों के खिलाफ न्यायिक प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने की शिकायत दर्ज की गई है।

पिछले शुक्रवार को रवि लामिछाने को काठमांडू में उनके पार्टी दफ्तर से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद उनको रातोंरात पोखरा पहुंचाया गया जहां जिला अदालत में पेश करने के बाद 6 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। रवि के समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने काठमांडू से पोखरा ले जाते समय कई जगह पर विरोध प्रदर्शन करते हुए पुलिस की गाड़ी को रोकने के साथ पथराव भी किया था। इसके अलावा बीते शनिवार से लगातार पोखरा की सड़कों पर रवि लामिछाने की पार्टी के सांसद और समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं ।

पोखरा के सिटी एसपी मोहन थापा ने बताया कि जिला अदालत और जिला पुलिस मुख्यालय को टारगेट कर लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। जिला अदालत परिसर जहां रवि लामिछाने के मुकदमे की सुनवाई हो रही है और जिला पुलिस मुख्यालय जहां रवि को रिमांड पर रखा गया है उस पूरे क्षेत्र को बीते शनिवार से ही निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है। लेकिन राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के सांसदों के नेतृत्व में लगातार इसका उल्लंघन किया। यहां तक कि न्यायाधीश के आवास का भी घेराव किया जा रहा है।

एसपी थापा के मुताबिक जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए निषिद्ध क्षेत्र में प्रदर्शन करने, जिला अदालत परिसर के घेराव और न्यायाधीश के आवास के घेराव करने की शिकायत पोखरा पुलिस में दर्ज की गयी है। थापा के मुताबिक स्वतंत्र पार्टी के 9 सांसदों के खिलाफ मंगलवार शाम लिखित शिकायत दर्ज की गई। एसपी ने बताया कि बुधवार शाम तक इन 9 सांसदों को पोखरा छोड़ने को कहा गया है। यदि इसके बाद भी निषिद्ध क्षेत्र में प्रदर्शन हुए और अदालत व जिला पुलिस मुख्यालय का घेराव किया गया तो इन सभी को नियंत्रण में लिया जाएगा।

राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के जिन सांसदों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है उनमें पार्टी के दोनों उपाध्यक्षों डीपी अर्याल और स्वर्णिम वागले के अलावा सांसद हरि ढकाल, विराजभक्त श्रेष्ठ, सुमना श्रेष्ठ, डा. तोशिमा कार्की, गणेश पराजुली, मनिष झा और संतोष परियार के नाम शामिल हैं। पुलिस ने इन सभी को नोटिस दिया है कि बुधवार शाम तक पोखरा शहर की सीमा से बाहर चले जाएं अन्यथा नियंत्रण में लेकर आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Check Also

केन्याई धावक रूथ चेपनगेटिच ने शिकागो में तोड़ा महिला मैराथन का विश्व रिकॉर्ड

न्यूयॉर्क । केन्या की रूथ चेपनगेटिच ने रविवार को इतिहास रचते हुए शिकागो में महिलाओं …