इजराइल ने बेरूत में हिजबुल्लाह के सैन्य कमांड सेंटर पर किया हमला

बेरूत। इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत के दहीह क्षेत्र में हवाई हमला किया है। इजराइली सेना ने कहा है कि उसने इस हमले में लेबनान में हिजबुल्लाह के केंद्रीय सैन्य कमांड सेंटर को तबाह कर दिया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के मारे जाने का भी दावा किया गया है। हालांकि इस बात की पुष्टि किसी ने नहीं की। वहीं, हिजबुल्लाह से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नसरल्लाह की मौत की बात में सच्चाई नहीं है, वह जिंदा है।

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि हमले का लक्ष्य शहर के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह का “केंद्रीय मुख्यालय” था। इजराइली वायुसेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के मुख्य मुख्यालय पर हमला किया है। यह मुख्यालय दहीह उपनगर में रिहायशी इमारतों के नीचे बनाया गया था। इसे बेरूत में हिजबुल्लाह का हेडक्वार्टर माना जाता है।

हिजबुल्लाह के अल-मनार टीवी के अनुसार हमले में चार इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। धमाका इतना तेज था कि बेरूत से लगभग 30 किलोमीटर उत्तर में घरों की खिड़कियां हिल गईं। हमलों से बेरूत की घनी आबादी वाले दक्षिणी भाग में धुएं के गुब्बार छा गए हैं। वहीं, सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए कुछ वीडियों में धमाका स्थल की ओर एम्बुलेंसों को सायरन बजाते हुए देखा गया। ऐसे में कहा जा रहा है कि इन धमाकों में बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि इजराइली सेना द्वारा किए गए हमलों से कुछ ही देर पहले इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं से कहा था कि जब तक हमारे सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते, हम अपना अभियान जारी रखेंगे।

Check Also

अमेरिका ने भारत को लौटाई पुरातात्विक महत्व की 297 प्राचीन धरोहर, प्रधानमंत्री ने जताया आभार

वॉशिंगटन । अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। प्रधानमंत्री …