चीन की गेमिंग कंपनी टेनसेंट बच्चों के गेम खेलने की अवधि घटाएगी

हांगकांग । चीन की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स ने मंगलवार को कहा कि वह बच्चों के गेम खेलने की अवधि घटाएगी और 12 साल से कम उम्र के बच्चों के ‘‘इन-गेम खरीददारी’’ करने पर प्रतिबंध लगाएगी।

सरकारी मीडिया के एक आलेख में गेम को ‘‘दिमागी अफीम’’ बताये जाने पर कंपनी ने यह कदम उठाया है।

उल्लेखनीय है कि ‘‘इन-गेम खरीदारी’’ का तात्पर्य उन वस्तुओं या प्वाइंट से है, जिसे गेम खेलने वाला व्यक्ति वर्चुअल जगत में उपयोग करने के लिए खरीद सकता है, ताकि वह किसी किरदार को शक्तिशाली बना सके या अपना रोमांच बढ़ा सके।

चीनी की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ से संबद्ध इकोनॉमिक इन्फॉरमेशन डेली द्वारा एक आलेख प्रकाशित किये जाने के बाद शेयर बाजार में अपना स्टॉक 11 प्रतिशत लुढ़कने के बाद कंपनी ने बच्चों के गेम खेलने की अवधि घटाने का वादा किया।

आलेख में कंपनी के काफी लोकप्रिय गेम ‘ऑनर ऑफ किंग्स’ का जिक्र किया गया है, जिसकी बच्चों को लत लग गई है। साथ ही, जिक्र किया कि एक छात्र ने कहा है कि वह दिन में आठ घंटे गेम खेलता है। हालांकि, ऑनलाइन आलेख को कुछ घंटे बाद अखबार की वेबसाइट से हटा लिया गया।

अखबार ने कहा, ‘‘दिमागी अफीम अरबों डॉलर का उद्योग बन गया है। लेकिन किसी भी उद्योग को एक पीढ़ी को बर्बाद करने के लिए विकसित होने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।’’

कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह बच्चों के लिए गेम खेलने की अवधि सामान्य दिनों के लिए घटा कर एक घंटे और छुट्टियों के दौरान दो घंटे प्रति दिन सीमित कर देगी।

चीनी कानून के तहत 18 साल से कम आयु का कोई उपयोगकर्ता दिन में अधिकतम डेढ़ घंटा गेम खेल सकता है।

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद स्वदेश रवाना

न्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की सफल और सार्थक यात्रा के बाद सोमवार को …