भदोही में सपा विधायक और उनकी पत्नी पर मुकदमा दर्ज

भदोही । समाजवादी पार्टी के विधायक जाहिद बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग पर कोतवाली में शुक्रवार देर रात को एक मुकदमा दर्ज हुआ है। यह मुकदमा श्रम प्रवर्तन अधिकारी जेपी सिंह ने पिछले दिनों विधायक आवास पर एक नाबालिग नौकरानी के आत्महत्या एवं एक दूसरी नाबालिग किशोरी के मिलने के मामले में दर्ज कराया गया।

सपा विधायक जाहिद बेग के निजी आवास पर घरेलू कार्य करने वाली एक नाबालिक किशोरी नाजिया (17) का शव 09 सितंबर की सुबह पंखे से लटका मिला था। वह विधायक के यहाँ काफी समय से घरेलू काम करती थी। नाबालिग नौकरानी की आत्महत्या के बाद श्रम प्रवर्तन विभाग, बाल कल्याण समिति और जिला प्रोबेशन विभाग ने विधायक के निजी आवास पर छापा मारा था, जहां से एक और किशोरी (15) को बरामद किया था। यह भदोही कोतवाली के सर्रोई गाँव की रहने वाली है। यह दो साल से काम कर रही थी।

इस मामले में श्रम प्रवर्तन अधिकारी जेपी सिंह ने कोतवाली में सपा विधायक और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ श्रम कानून के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। क्योंकि आत्महत्या करने वाली नाजिया पिछले नौ साल से विधायक के यहाँ काम कर रही थी। छापेमारी में श्रम विभाग विधायक के निजी आवास पर एक और नाबालिग किशोरी को काम करते हुए मुक्त कराया था। नाबालिग बच्चों से काम लेना श्रम अधिनियम के तहत गैरकानूनी है। श्रम विभाग की छापेमारी के दौरान विधायक के आवास से बरामद मुक्त नाबालिग किशोरी ने आरोपित किया था कि उसे बगैर पैसे दिए काम कराया जाता था और प्रताड़ित भी करते थे। आत्महत्या करने वाली नाजिया भी काम के दबाव से भागना चाहती थी। फिलहाल इस मामले में भदोही विधायक की समस्या बढ़ती जा रही है।

Check Also

मेरठः तीन मंजिला मकान गिरने से 8 लोगों की मौत

मेरठ । लोहियानगर थाना क्षेत्र की जाकिर कॉलोनी में शनिवार शाम तीन मंजिला मकान गिरने …