मुख्यमंत्री ने सरदार पटेल गुड गवर्नेंस सीएम फेलोशिप के युवा फेलो के साथ किया संवाद

गांधीनगर । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सरदार पटेल गुड गवर्नेंस सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए चयनित लगभग 18 सीएम फेलो युवाओं के साथ रविवार को संवाद किया। सीएम फेलोशिप के ये युवा मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के साथ अपने अनुभवों का आदान-प्रदान करने के लिए रविवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि आपको अपने अभ्यास दौरान प्राप्त ज्ञान-कौशल का उपयोग सामाजिक जीवन एवं आम आदमी के कल्याण के लिए करने का एक उम्दा अवसर मिला है। यह अवसर आपके लिए तो लाभदायी होगा ही, साथ ही साथ सरकार के भावी नीति निर्माण व कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं सामाजिक जीवन में करोड़ों लोगों के लिए भी उपयोगी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुड गवर्नेंस की परंपरा से आम आदमी, गरीब, वंचित, सभी के कल्याण के लक्ष्य का जो शासन भाव विकसित किया है, उसे चरितार्थ करने में प्रशासनिक व्यवस्थाओं में तेजस्वी व ओजस्वी युवाओं के इनोवेटिव्स आइडियाज की ऊर्जा के विनियोग के लिए इस प्रोग्राम को शुरू किया है।

पटेल ने इन युवाओं को प्रेरणा देते हुए कहा कि गुजरात में श्रेष्ठ वातावरण है तथा आपके लिए फेलोशिप के रूप में कार्य करने में खुलापन भी है। योजनाओं के क्रियान्वयन या नए इनीशिएटिव्स लेने में फंडिंग की कोई समस्या नहीं है। आप श्रेष्ठ विचार व सुझाव लेकर आएं। सरकार उन पर उचित ढंग से विचाराधीन करेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे नए विचार अंतत: तो राज्य के करोड़ों नागरिकों के भले के लिए लाभदायी ही बनेंगे। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि इन युवा फेलो के साथ हर तीन महीने में एक समीक्षा बैठक होनी चाहिए तथा उन्हें मार्गदर्शन मिलता रहना चाहिए एवं उनके सुझाव भी सरकार को मिलते रहने चाहिए।

काय्रर्क्रम में मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार डॉ. हसमुख अढिया, मुख्य सचिव राज कुमार तथा मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव पंकज जोशी व मनोज कुमार दास ने भी फेलो युवाओं के साथ खुले मन से चर्चा की। मुख्यमंत्री की सचिव अवंतिका सिंह ने सीएम फेलोशिप की विस्तृत जानकारी दी और मुख्यमंत्री के फेलोशिप युवाओं का परिचय प्रस्तुत किया। इस बैठक में सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) के प्रधान सचिव (प्रशासनिक सुधार व प्रशिक्षण प्रभाग-एआरटीडी) एम. शाहिद, स्पीपा के उप महानिदेशक विजय खराडी तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री पटेल ने सरदार पटेल गुड गवर्नेंस सीएम फेलोशिप प्रोग्राम गत वर्ष 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर घोषित किया था। इस प्रोग्राम के लिए योग्यता के आधार पर 18 युवाओं का एक वर्ष के लिए चयन किया गया है। ये चयनित युवा सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान (स्पीपा) में प्रारंभिक प्रशिक्षण पूर्ण कर अब राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में जन हितकारी परियोजनाओं के क्रियान्वयन, अध्ययन, डेटा एनालिसिस एवं इनोवेशन के लिए कार्यरत हुए हैं। राज्य सरकार ने इस प्रोग्राम में विश्वविख्यात मैनेजमेंट संस्थान भारतीय प्रबंध संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएम-ए) को एकेडेमिक पार्टनर के रूप में जोड़ा है।

Check Also

एजीआर देनदारी को लेकर दाखिल मोबाइल कंपनियों की क्यूरेटिव याचिका खारिज

नई दिल्ली । चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच से मोबाइल कंपनियों को …