पानी से भरपूर यह एक चीज़, कभी नहीं लगेगी लू….

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी और लू को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। अगर बात सिर्फ दिल्ली नोएडा की करें तो, यहां पर तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। पिछले 2-3 दिनों से मौसम का पारा इतनी तेजी से बढ़ रहा है। लू और गर्मी की मार से लोगों का हाल खराब हैं।

ऐसे में इस उमस भरे मौसम में अपने आप को हाइडट्रेटेड रखना ज़रूरी है। मौसम के इस बेरहमी को देखते हुए आप सुबह के समय आप खाली पेट खीरा खाना शुरू करें। खीरा आपके शरीर को गर्मी की मार से बचाने में काफी असरदार है। गर्मियों में सुबह खाली पेट खीरा आपको लू लगने से बचा सकता है।

गर्मी बढ़ने की वजह से लोग हीट वेव और डिहाइड्रेशन की चपेट में बहुत आसानी से आ जाते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आपके शरीर के अंदर पानी की कमी बिलकुल नहीं होनी चाहिए। आप ऐसे में सुबह के समय खाली पेट 90 प्रतिशत तक पानी से भरपूर खीरा खाने से इन दोनों की कामों को करने में मददगार है।

सुबह खाली पेट खीरा आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाता है और इससे आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं। ये आपके शरीर में दिनभर पानी की पर्याप्त मात्रा और संतुलन को कायम रखता है।

पेट को भी रखे ठंडा: खीरापेट में पित्त को शांत करता है और इसकी गर्मी को ठंडा करता है। पाचन तंत्र के साथ शरीर में ठंडक बनाए रखता है जिससे आप गर्मी में मतली, गैस और बदहजमी से बच सकते हैं।

Check Also

भाजपा ने दस सालों में प्रदेशवासियों को विकास के नाम पर गुमराह किया: कुमारी सैलजा

फतेहाबाद । सिरसा लोकसभा से सांसद कुमारी सैलजा हरियाणा के चुनावी दंगल में उतर चुकी …