इन राज्यों में बरसेंगे बादल…

Weather Update: अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी ने अपना असर दिखाना चालू कर दिया है. देश के कई हिस्सों में पारा लगातार बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने इसकी वजह से हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार (6 अप्रैल) को कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण भारत के कई राज्यों में लू चलने की संभावना है.

इसके अलावा पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में राहत की बारिश भी होगी. राजधानी दिल्ली के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा राज्यों में गर्मी सोमवार तक जारी रहने वाली है.

इन राज्यों में हीट वेव का अलर्ट

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरी कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके और तेलंगाना में लू चलेगी. केरल, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में 5 से 9 अप्रैल तक गर्म और ह्युमिडिटी से भरा मौसम रहेगा.

मौसम विभाग के ताजा अपडेट में कहा गया है कि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति अगले हफ़्ते तक बनी रहने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, जिन क्षेत्रों में लू सोमवार तक देखने को मिलेंगी उनमें झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा शामिल हैं.

वही, अरुणाचल प्रदेश में 9 अप्रैल तक भारी बारिश होने की संभावना है. असम और मेघालय में 7 से 8 अप्रैल तक बारिश हो सकती है. बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में ही मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया था कि अप्रैल महीने से लेकर जून के बीच में देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी और हीट वेव भी चलेगी.

क्या है हीट वेव?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक हीट वेव तब मानी जाती है जब अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है. मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी के संपर्क से बचने, हल्के रंग, ढीले, सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने, टोपी या छाता का उपयोग करने की सलाह दी है.

 

Check Also

संजौली मस्जिद विवाद : शिमला में निकाला गया सद्भावना मार्च, शांति बनाए रखने की अपील

शिमला । शिमला के उपनगर संजाैली स्थित मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर हो रहे …