सावन का पहला सोमवार : बम भोले के जयघोष से गूंज उठे शिवालय


लखनऊ । सावन के पहले सोमवार को बड़ी संख्या में भक्तों ने मंदिर पहुंचकर भोलेनाथ के दर्शन किए। हर-हर महादेव और बम भोले के जयकारों से शिवालय गूंज उठे। मंदिर को फूलों और रंग-बिरंगी झालरों से भव्य तरीके से सजाया गया। गर्भगृह में प्रवेश पर रोक के बाद भी सुबह से भक्तों की कतारें लगी रहीं। घंटा बजाने पर प्रतिबंध रहा। मॉस्क सही से पहनने के लिए सेवादार लगातार टोकते रहे।

डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मठ मंदिर, मोहान रोड स्थित बुद्धेश्वर महादेव मंदिर, राजेंद्रनगर स्थित महाकाल मंदिर, सदर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर, चौक स्थित कोनेश्वर, बड़ा शिवालय, छोटा शिवालय आदि मंदिरों में भक्तों ने पहुंचकर भोलेनाथ का आशीर्वाद लिया। सभी ने पूजन कर कोरोना महामारी से मुक्ति की कामना की।

मनकामेश्वर मठ मंदिर में 101 लीटर दूध से अभिषेक
डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए भक्त भोर से ही मंदिर के बाहर लंबी कतार में लग गए। सुबह पांच बजे मंदिर के कपाट खुले। 101 लीटर दूध से भोलेनाथ का अभिषेक हुआ। गर्भगृह में किसी को प्रवेश नहीं मिला। बाहर से ही भक्तों ने भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। सुबह करीब आठ बजे तक भक्तों की भीड़ लगी रही। एक साथ मंदिर परिसर में भीड़ न जुटने पाए इसके लिए बैरीकेडिंग कर महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगवाई गई। दिन भर भक्तों का मंदिर आने का सिलसिला जारी रहा।

उज्जैन महाकाल की तर्ज पर भस्म आरती
राजेंद्रनगर स्थित महाकाल मंदिर में रात 12.30 मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुल गए। उज्जैन महाकाल से लाई गई भस्म व अन्य पूजन सामग्री से भोलेनाथ की भस्म आरती की गई। मंदिर के मुख्य सेवादार अतुल मिश्रा ने बताता कि दिन में बाबा का रुद्राभिषेक हुआ।

एक साथ 12 परिवार ने किया रुद्राभिषेक
सदर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग में एक साथ 12 परिवार के सदस्यों ने रुद्राभिषेक कर भोलेनाथ का पूजन किया। मंदिर रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया। भोलेनाथ का भव्य शृंगार हुआ। भक्तों ने बम भोले के जयकारे लगाए।

Check Also

कानपुर में ग्राम समाज विभाग तैयार कर रहा है पेपर लेस ई-कार्यालय

कानपुर । ग्राम समाज विभाग पेपर लेस ई-कार्यालय शुरू कर दिया है। पहले चरण में …